श्रावण मास : यहां स्थापित है अ‌र्द्धनारीश्वर स्वरूप शिवलिंग


जौनपुर: देवाधिपति महादेव अपने अनेक स्वरूप में विभिन्न स्थानों पर पूज्यनीय हैं। मछलीशहर-बरईपार मार्ग पर स्थित मेहरवां महादेव नामक प्राचीन मंदिर में उनका अ‌र्द्धनारीश्वर स्वरूप शिवलिंग विराजमान है। यहां शिवलिंग में ही मां पार्वती का स्वरूप परिलक्षित होता है। जिसके कारण लोग मेहरवां महादेव के नाम से पुकारते हैं।
नगर के उत्तरी भाग में स्थित यह शिव मंदिर अति प्राचीन बताया जाता है। वर्तमान में मंदिर का प्रबंधन कार्य देख रहे रामबाबू-गोपालदास मोदनवाल बताते हैं कि उनके वंशज की पांचवीं पीढ़ी के भग्गूराम हलवाई द्वारा मंदिर व तालाब का निर्माण कराया गया था। मंदिर की बनावट, चौड़ी दीवार व गुम्बद भी इसके प्राचीन होने की गवाही देते हैं। गर्भगृह के बीचोबीच महादेव का अ‌र्द्धनारीश्वर शिवलिंग स्थापित है जो ग्रेनाइट पत्थर से निर्मित बताया जाता है।
प्रवेश द्वार पर नन्दी तथा अंदर गणेश, विष्णु-लक्ष्मी एवं हनुमान की भी मूर्ति स्थापित है। यहां पूरे श्रावण मास जलाभिषेक करने वालों की कतार सुबह से ही लगती है। इसके अलावा शिवरात्रि, तीज एवं नाग पंचमी के दिन महिलाओं एवं पुरुषों की भीड़ रहती है। कांवरियों द्वारा भी जलाभिषेक करने की परंपरा चली आ रही है।
ज्योतिष शिरोमणि शैलेश मोदनवाल बताते हैं कि नगर के उत्तर दिशा में स्थित शिव मंदिर नगरवासियों की पीड़ा, क्लेश एवं कष्टों को दूर करता है। सच्चे मन से मांगी गई मन्नत बाबा अवश्य ही पूरी करते हैं। इसी श्रद्धा व विश्वास के चलते लोगों द्वारा मंदिर में शिवार्चन का तांता लगा रहता है।

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item