बड़ी खबरे शहर से नहीं गाॅंवों से निकलती है-दयाशंकर शुक्ल





जौनपुर पत्रकार संघ 10 स्थापना दिवस समारोह सम्पन्न
लोकतंत्र में मीडिया की अहम भूमिका- सिराज मेहदी
बड़ी खबरे शहरो से नहीं गाॅवों से निकलती है जिनकी वजह से सरकारों को मजबूर होना पड़ता है कि वे उनके खिलाफ कार्यवाही करें जो भ्रष्टाचार व अन्य गतिविधियों में लिप्त होकर समाज को दूषित करते हैं इस कार्य के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के उन पत्रकारों की सहराहना करनी चाहिए जो जमीनी हकीकत को जनता के समाने लाने के लिए अपना सबकुछ दाव पर लगा देते हैं। उक्त विचार जौनपुर पत्रकार संघ के 10वें स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि दयाशंकर शुक्ल सागर ने  आयोजित विषयक गोष्ठी वर्तमान परिपेक्ष्य में मीडिया की भूमिका के संदर्भ कही। उन्होंने कहा कि आज देश का बड़े से बड़ा घोटाला मीडिया के सक्रियता से उजागर हो सका है जिसके चलते राजनेताओं को अब जेल तक जाना पड़ रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हेमन्त तिवारी ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारों के सम्मान के लिए हमें एक होना होगा।



    गोष्ठी का शुभारम्भ कलेक्ट्रेट परिसर स्थित संघ के सभागार में ऋषिकेश त्रिपाठी ने सरस्वती वन्दना से तथा पं0 लल्लन उपाध्याय ने स्वागत गीत  गाकर  अतिथियों का स्वागत किया तत्पश्चात अतिथियों ने एवं आये हुये अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर गोष्ठी का शुभारम्भ किया। अतिथियों का स्वागत करते हुए अध्यक्ष ओम प्रकाश सिंह ने वर्तमान परिस्थिति में पत्रकारों द्वारा किये जा रहे कार्यों पर अपना विचार व्यक्त किया। विशिष्ट अतिथि कुंवर हरिवंश सिंह ने कहा कि देश के कई विद्वान नेताओं ने अपनी लेखनी से न सिर्फ देश को आजाद कराया बल्कि समाज को एक करने का काम किया पर आज पत्रकारिता अपने मिशन से कुछ भटकती हुयी नजर आ रही है जिसमें कुछ सुधार की जरुरत है। उन्होंने जनपद के पत्रकारों को हर प्रकार की सुविधा मुहैया कराने का अश्वासन दिया। कांग्रेस के  प्रदेश मीडिया प्रभारी सिराज मेंहदी ने कहा आज जितने भी भ्रष्टाचार के बड़े खुलासे हो रहे है वे मीडिया के सक्रियता के चलते ही सम्भव हो रहा है। ऐसे मे मीडिया की भूमिका आने वाले समय में और बढ़ रही है क्यांेकि जनता पर उनका विश्वास बढ़ा है। मुख्यवक्ता राज्य मंत्री हनुमान प्रसाद सिंह ने कहा कि  मीडिया की भूमिका लोकतंत्र की स्वर नलिका जैसी है आज जितनी भी क्रान्ति आयी है वह कलम के सिपाहियों की ही देन है। महात्मा गांधी, डा0 लोहिया, आचार्य नरेन्द्र देव जैसे महापुरुषों ने न सिर्फ कलम के जरिये देश को नई दिशा दी बल्कि समाज में क्रान्ति फैलाने का कार्य किया।
    कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उ0 प्र0 प्रेस मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के अध्यक्ष हेमन्त तिवारी ने कहा कि मीडिया को और ताकतवर बनाने के लिए हम सबको एक होकर काम करना होगा खासकरके ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों का हौसला बढ़ाने की जरुरत है जिन्हें कम संसाधन व सुविधाओं में काम करना पड़ रहा है। इससे पूर्व राजेन्द्र सिंह व लोलारक दूबे ने मुख्य अतिथि को अंग वस्त्रम् व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जबकि मुख्य वक्ता हनुमान प्रसाद सिंह को कपिल देव मौर्य, डा0 मनोज वत्स, विशिष्ट अतिथि कुंवर हरिवंश सिंह को राकेश कान्त पाण्डेय, अजीत सिंह व सिराज मेहदी को राजेश श्रीवास्तव, मो0 अब्बास  अध्यक्ष हेमन्त तिवारी को शशि मोहन सिंह क्षेम, अखिलेश तिवारी अकेला ने अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व गोष्ठी में व्यापार मण्डल अध्यक्ष इन्द्रभान सिंह इन्दू , शिक्षक नेता संतोष सिंह, सेवा निवृत्त सी.जे.एम. विनय सिंह, डा. पी. सी. विश्वकर्मा, विनोद पाण्डेय, डा. मनोज मिश्रा, केदार नाथ सिंह, अब्दुल हक अंसारी, यशन्त सिंह, कर्मचारी नेता शिव मोहन श्रीवास्तव सहित अन्य लोगों ने विचार व्यक्त किये।,
    कार्यक्रम का संचालन डा0 मधुकर तिवारी तथा आभार महामंत्री हसनैन कमर दीपू ने किया।

Related

खबरें 4432751057082655109

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item