प्याज के दाम ने निकाले लोगों के आंसू, जमाखोरों की हो रही जमकर चांदी

 जौनपुर। प्याज ने हाफ सेंचुरी मारकर लोगों की आंखों से आंसू निकाल दिया है। इसके बढ़ रहे दाम थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। शनिवार को मंडी में फुटकर में प्याज का भाव 75 रुपए किलो पर पहुंच गया। ऐसे में अब किचन से प्याज नदारद होने लगा है और सब्जी में इसका तड़का काफी महंगा पड़ रहा है। वहीं, जमाखोरों की जमकर कमाई हो रही है।
जौनपुर  की थोक मंडी में प्याज अपने सुर्ख होने पर इठला रहा है। इसका भाव 5900 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़कर 6500 रुपए पर पहुंच गया। प्याज के भाव में तेजी की वजह से ज्यादातर आढ़तियों ने ठीकठाक मात्रा में माल दबा रखा है। मंडी में इसकी आवक शून्य हो गई है। ऐसे में तीन दिनों से ऐसे लोग मालामाल हो रहे हैं।
एशिया की सबसे बड़ी थोक मंडी गुजरात के लासागांव में मौजूद है। यहां एक दिन पहले ही प्याज 5200 रुपए क्विंटल में बिक गई। ये इस सीजन का रिकॉर्ड है। वहीं, रोजाना की आवक भी घटकर करीब एक तिहाई हो गई है। मांग और आपूर्ति में इतना फर्क आने के बाद प्याज के दाम में तेजी आना तय था।
फरवरी-मार्च की बेमौसम बारिश और ओले से उत्पादक क्षेत्रों जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में रबी की फसल पहले से खराब थी। इससे निराश किसानों ने खरीफ में बुआई का रकबा घटा दिया। रही-सही कसर देर से आए मानसून ने पूरी कर दी। ऐसे में अक्टूबर-नवंबर में खरीफ की फसल आने के पहले जुलाई से सितंबर के दौरान तेजी के पूरे आसार थे।

Related

news 1536979806620779236

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item