शहरी गरीबों के कल्याण हेतु डूडा संचालित कर रही कई योजनायें

स्व-रोजगार कार्यक्रम हेतु 01 जून से 15 जून तक मनाया जा रहा पखवारा
जौनपुर।  परियोजना अधिकारी जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) एम0पी0 सिंह ने बताया कि उ0प्र0 सरकार द्वारा नगर पालिका परिषद जौनपुर के अन्तर्गत आने वाले गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले अर्द्ध व्यवसायरत/बेरोजगार परिवारों को लघु उद्यम/स्वरोजगार स्थापित कर स्थायी आजीविका की व्यवस्था करने हेतु दीनदयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डी0ए0वाई0 एन0यू0एल0एम0) के उपघटक स्व-रोजगार कार्यक्रम (एस0ई0पी0) के तहत शासन की मंशा के अनुसार दिनांक 01 जून 2016 से 15 जून 2016 तक पखवारा मनाया जा रहा है। स्व-रोजगार हेतु ऋण के लिए आवेदन करने वाले शहरी बेरोजगारों को स्व-रोजगार कार्यक्रम (एस0ई0पी0) के अन्तर्गत अधिकतम रू0 2.00 लाख तक का ऋण राष्ट्रीयकृत बैंकों की सहायता से उपलब्ध कराया जायेगा। 
उन्होंने बताया कि इस योजनान्तर्गत अर्द्ध व्यवसायरत/बेरोजगार परिवारों को लघु उद्यम/स्वरोजगार की स्थापना के दृष्टिगत एकल उद्यम (एस.ई.पी.-आई.) हेतु अधिकतम रू0 2.00 लाख तथा समूह उद्यम (एस.ई.पी.-जी.) हेतु अधिकतम रू0 10.00 लाख का ऋण उपलब्ध कराया जायेगा जिसमें बैंको द्वारा ऋण पर लिये जाने वाले ब्याज पर योजना के अनुरूप बैंक को ब्याज अनुदान (सब्सिडी) की धनराशि प्रदान की जायेगी। 
परियोजना अधिकारी डूडा एम0पी0 सिंह ने बताया कि नगर पालिका परिषद जौनपुर के ऐसे शहरी बेरोजगार जो ऋण प्राप्त कर अपना स्व रोजगार/उद्यम स्थापित करने हेतु इच्छुक हों वे आवेदन पत्र डूडा कार्यालय से प्राप्त कर उसे वांछित संलग्नकों सहित भरकर लक्ष्य पूरा होने तक जमा कर सकते है। इसी तरह से उक्त मिशन के सामाजिक गतिशीलता एवं संस्थागत विकास के अन्तर्गत महिलाओं को थोड़ी-थोड़ी बचत कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से स्वयं सहायता समूह के गठन का कार्य संदर्भ संस्थाओं से कराया जा रहा है। बैंकों में समूह का खाता खुलने के छः माह बाद उन्हें समूह को आगे बढ़ाने के लिए 10 हजार रूपये रिवाल्विंग फण्ड के रूप में विभाग द्वारा प्रदान किया जाता है। स्वयं सहायता समूह के गठन के सम्बन्ध में संदर्भ संस्था अथवा डूडा कार्यालय में सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। परियोजना अधिकारी डूडा ने बताया कि शहरी बेघरों के आश्रय के लिए भण्डारी रेलवे स्टेशन के निकट मीरपुर में 100 व्यक्तियों के लिए एक आश्रय भवन का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराने के लिए कार्यदायी संस्था सी0एण्ड डी0 वाराणसी को धन अवमुक्त कर दिया गया है। आश्रय भवन का निर्माण होने पर शहरी बेघरों को आश्रय के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

Related

news 4539029500957149082

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item