पंडित जी के बताये हुए रास्ते पर चलने के लिए दिलाया गया संकल्प

जौनपुर। विकासखण्ड रामपुर के सभागार में सोमवार को सूचना विभाग द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में त्रिदिवसीय अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ माननीया विधायक मड़ियाहूं डाॅ0 लीना तिवारी द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
  विधायक डाॅ0 लीना तिवारी ने पं0 जी के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि मनुष्य की पहचान उनके कर्मो से होती है आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा किये गए अच्छे कार्यो के लिए पूरे भारत वर्ष में उनकी जन्म शताब्दी वर्ष मनायी जा रही है।  विधायिका ने अपने संबोधन में कहा कि पंडित जी कहा करते थे कि किसानों की आत्मनिर्भरता लोकतत्रं की आधारशिला है उसे कायम रखतेे हुए कृषि पद्वति मंे खोज तथा सुधार उपयुक्त है। इस मौके पर आये हए लोगो को पंडित जी के बताये हुए रास्ते पर चलने के लिए संकल्प भी दिलाया।  
           कृषि विभाग के तकनीकी सहायक व प्रभारी विषय वस्तु विश्ेाषज्ञ डा.रमेंश चन्द्र यादव ने कार्यशाला में किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेती की श्रेष्ठ पद्वति वही है जो सबके लिए कल्याणकारी हो अतः समय की मांग को देखते हुए जैविक खेती का अपनाना ही सर्वोत्तम विक्ल्प है उन्होने किसानो को मिट्टी बचाने की तकनीकी जानकारी देते हुए कहा कि खेत की मिटटी पेड़ पौधों का पेट है, मिट्टी अनन्त जीवन का आधार है, मिट्टी पेड़ पौधो के पोषक तत्वों का बैंक खाता है इसे बचाइए। डा. रमेश ने कहा कि खेती की समग्र योजना तैयार कर खेती करें जिसमें फसल उत्पादन वृक्षारोपड़ पशुपालन संसाधनों के विकास एवं संरक्षण के लिए कार्यक्रम सम्मिलित हों तभी खेती को लाभकारी बनाया जा सकता है । 
          खण्ड विकास अधिकारी रामदरश चैधरी ने पं0 जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसमें मेंले के आयोजन का उदेदश्य है कि सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को आम जनमानस तक पहुचाया जाय। उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन आदि के बारे में जानकारी दिया। ।
          मंडल अध्यक्ष शिवशंकर गुप्ता ने पंडित जी के विचारो को लोगो से अवगत कराते हुए कहा कि पंडित जी का लक्ष्य अन्त्योदय का विकास करना था । सभागार में उपस्थित लोंगों को वृक्षारोपण कर वातावरण शुद्ध रखने का अपील किया। 
          कार्यक्रम में सोनम एण्ड पार्टी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं स्वच्छता मिशन जैसे गीतों द्वारा लोगो को भाव विभोर कर दिया। इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष एडीओं रामनाथ मिश्र, अभिमन्यु कुमार, प्रबन्धक हंसराज, रविन्द्र कुमार तिवारी, दीपकुमार श्रीवास्तव, राकेश त्रिपाठी, मनोज कुमार, अभय कुमार, संतोष यादव, सूचना विभाग के प्रदर्शनी प्रभारी के.के. यादव, प्रचार सहायक अवनीश यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related

news 8553409193669345265

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item