टिकट बंटवारे को लेकर भाजपा में ऊहापोह, प्रत्याशी चयन में खींचतान!

लखनऊ। सत्ताधारी पार्टी भाजपा के लिए राजधानी की मेयर सीट के लिए पार्टी आलाकमान की मुश्किलें बढ़ गई हैं। राजधानी से सांसद व गृहमंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व महापौर लखनऊ और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, संगठन मंत्री सुनील बंसल के अलावा 2 कैबिनेट मंत्रियों के बीच प्रत्याशी के चयन को लेकर खींचतान चल रही है। पिछले 6 दिन से चल रही बैठकों में अभी तक किसी का नाम फाइनल नहीं हो पा रहा है। भाजपा के सूत्रों के अनुसार इस वक्त दबाव बहुत है। मंत्री बृजेश पाठक, रीता बहुगुणा जोशी और स्वाति सिंह समेत कई माननीयों ने अपनी लिस्ट सौंपी है। इस बार नगर निकाय चुनावों में भाजपा टिकटों की घोषणा करने में उलझी हुई है। यहां तक कि मेयर पद पर भी संशय बरकरार है।
6 दिन पहले तक मेयर पद की उम्मीदवार खुद डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की पत्नी भी थीं, लेकिन पार्टी के दबाव में उनके नाम को लेकर दिनेश शर्मा ने खुद खारिज कर दिया था। लखनऊ में भाजपा के मौजूदा पाषर्दों के टिकट को लेकर भी इस बार पॉलिसी बननी थी, लेकिन 5 बैठकों के बाद भी कोई पॉलिसी नहीं बनाई जा सकी है, जिससे वर्तमान पार्षद अपनी पोजीशन को लेकर असमंजस में है। 
गौरतलब है कि, भाजपा ने दिल्ली वाली पॉलिसी अपनाने का एलान किया था। जिन सीटों पर सिटिंग पार्षद और सभासद हैं, वहां नए कार्यकर्ता भी हैं, जिन्हें लोकसभा 2014 और विधानसभा 2017 चुनावों के दौरान निकाय में टिकट देने का वादा किया गया था। ऐसे में सिटिंग पार्षदों के टिकट पर संकट मंडराना तय है और अगर उन्हें ही कॉन्टीन्यू किया गया, तो ऐसे वर्कर्स का क्या होगा, जो लोकसभा-विधानसभा से इसी उम्मीद पर चल रहे हैं।
इन सबके पीछे पार्टी पर वीवीआईपी दबाव का होना माना जा रहा है, जिस वजह से किसी की घोषणा नहीं हो पाई है। टिकटों की घोषणा होने के बाद भी पार्टी में उथल-पुथल मचना तय है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने पिछले हफ्ते 3 विधायकों और महिला राज्यमंत्री की लिस्ट को सिरे से सिटिंग पॉलिसी मैटर बताकर खारिज कर दिया था। 
चुनाव समिति की शुरूआती बैठक में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को सौंपी गई लिस्ट में कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक की विधानसभा के 5 पार्षद प्रत्याशी, कैबिनेट मंत्री रीता जोशी की विधानसभा कैंट के 4 और कैबिनेट मंत्री गोपाल टंडन ने 7 प्रत्याशियों की लिस्ट को शामिल किया गया था। इनके अलावा जिन महिला राज्यमंत्री के प्रत्याशियों की लिस्ट को पॉलिसी मैटर बताकर खारिज कर दिया गया था, उनमें से स्वाति सिंह, विधायक नीरज बोरा, भी शामिल थे। लेकिन चुनाव समिति में इन सभी ने अपनीं बात ‘ये कहकर पहुंचाई हैं कि- ‘मेयर दि बॉस‘ की मेहरबानीं है।
वहीं, लखनऊ से कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी अपनी करीबी कांग्रेस से भाजपा तक साथ देने वाली शबनम पांडे को मेयर पद का उम्मीदवार बनाने के लिए संगठन मंत्री से लेकर सीएम तक दौड़ लगा रही हैं, लेकिन दिनेश शर्मा के हाथ में लखनऊ की बागडोर होने से उनकी दाल नहीं गलती नहीं दिख रही। सूत्रों के मुताबिक जल्द ही भाजपा लिस्ट जारी करेगी, जिसमें वीवीआईपी और सिटिंग पॉलिसी का कॉम्बिनेशन देखने को मिल सकता है।

Related

politics 4588831087129464068

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item