विंध्य क्षेत्र में रात भर रही भरत मिलाप की धूम

मिर्जापुर। विन्ध्याचल के बुढेनाथ भरत मिलान समिति द्वारा आयोजित भरत मिलाप में मनोहर और मनोरम तथा मनमोहक झाकियां देख कर लोग मंत्रमुग्ध हो गये। हजारों की संख्या में भीड़ भरत मिलाप की झाकियां देखने के लिए उमड़ पड़ी। जहां काफी संख्या में दर्शको ने मोबाइल में हर झांकियों को कैद करते नजर आये।
सभी झांकियो से पहले हाथी, घोड़ा और ऊँट आगे-आगे तो पीछे बैंड बाजा और डीजे के धूम बज रही थी। वहीं काली, महाकाली, काल भैरो फिर लाल भैरो की तलवार बाजी के दौरान भोले नाथ अपने नृत्य से दर्शको को रोमांचित कर रहे थे, तो उनके नृत्य को देखने को लेकर दर्शको में काफी धक्का मुक्की करते देखा गया। भरत मिलाप में करीब कई गांव के लोग इस भरत मिलाप को देखने के लिए वर्ष भर से इंतजार करते दिखते है आज सड़क के किनारे और अपने-अपने छतों पर से इस भरत मिलाप का आनंद लेते नजर आये, इस भरत मिलाप में दूरगांव से आये दर्शक गुब्बारे, नून खटाई, रेवड़ी गट्टा तथा बच्चों के अच्छे-अच्छे खिलौने खरीदते रहे।
वही भरत मिलाप में जगह-जगह चैराहों पर बिजली, झालर की सजावट की चकाचैंध ने लोगो को खूब आकर्षित कर रहे थे और यह सजावट भारतीय स्टैंड बैंक, स्टैंट बैंक चैराहा, बावली चैराहा, न्यू वी.आई.पी., बंगाली चैराहा, श्री विंध्य गणेश नवयुवक संघ, शिवदुर्गा के पास पद्माकर मिश्र आदि इन सभी जगहों पर सजवाया गया झालर बिजली की चकाचैंध ने दूर से आये दर्शको का खूब आकर्षण का केंद्र बना रहा तो वही नगर विधायक रत्नाकर मिश्र के द्वारा प्रत्येक झांकियो को आर्कषक उपहार दिया जा रहा था और प्रत्येक झांकियो को सजाने वालो को उत्साहित करते रहे, भूपत मिश्र व चित्रसेन मिश्र ने भी झकियो को उपहार देकर परम्परा को और भी वृहद गति प्रदान हेतु उत्साहित करते रहे। भरत मिलाप के प्रारम्भ में करन अर्जुन फिल्म पर आधारित महाकाली की झांकी काफी आकर्षण का केंद्र रहा।
भरत मिलाप में अगत्स्य द्विवेदी की झांकी भोलेनाथ का एक बड़े अजगर के साथ नृत्य और मुहं में कपूर और अजगर का मुहं में रखते देख सभी दर्शक अचंभित होने के साथ दांतो तले अंगुलियां रखते दिखे, आग के घेरे में बड़े त्रिशूल के साथ किया गया नृत्य लोगो के जेहन में मानो समा सा गया था, इस नृत्य के साथ इसी झांकी में नृत्य कर रहे कृष्ण और राधा की झांकी ने तो सबको अपने तरफ बांध कर रख लिया था इस लाग को कोई आगे बढ़ने ही नही दे रहा था सब दोबारा नृत्य देखने को जिद पर अड़ जाते थे दर्शको की भारी समर्थन मिलने के कारण इस झांकी को कमेटी के द्वारा विन्ध्याचल प्रमुख समाजसेवी पद्माकर मिश्र ने इस झांकी को डिजिटल एल. सी.डी. टेलीविजन देकर के झांकी को प्रथम पुरस्कार से नवाजा तो राधा कृष्ण के नृत्य को भी नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किये।
विन्ध्याचल मे संचालित गणेश आचार्य डांस अकेडमी द्वारा प्रस्तुत श्री गणेशादेवा, गणपति बप्पा मोरिया परेशान करती है छोरिया को होम थियेटर देकर द्वितीय पुरस्कृत से सम्मानित किया गया, वही पूरे भरत मिलाप में छोटी काली की नृत्य की खूब वाहवाही लूटा जिसको पद्माकर मिश्र ने दरियादिली दिखाते हुए और बच्चों की उत्साह को बढ़ाते हुए उस झांकी को भी होम थिएटर देकर तृतीय पुरस्कार से संतुष्ट कराया।
इसके पीछे लगी देशभक्ति की झांकी में आतंकवादी को मारते हुए दिखाया गया जिससे लोगो के दिलो में देशप्रेम की भावना उमड़ पड़ा।
वही भरत मिलाप, रामलीला और विजय दशमी में और तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमो में विंध्य क्षेत्र में अपने कार्यो से अग्रिम रहने वाले स्व अशोक सिंह की स्मृति में सजाया गया अंतरिक्ष में चन्द्र देवता की झांकी भी लोगो का मनमोहने में पीछे नही थी।
भरत मिलाप की अंतिम झांकी भगवान श्री राम, भरत, लक्ष्मण सीता माता के साथ हनुमान जी को साथ देख दर्शको के साथसाथ कमेटी के लोग भी भावविभोर हो गए तो जगह-जगह इनकी झांकी को रोक कर के पूजा करते रहे लोग।
श्री विंध्य गणेश नवयुवक संघ कमेटी के वरिष्ट पदाधिकारी गौतम द्विवेदी ने सभी झांकियों का मनोबल बढ़ाने हेतु मंच से पुरस्कृत करते रहे।
पूरे भरत मिलाप के दौरान प्रशासन की काफी सक्रियता देखी गयी।
कस्बा इंचार्ज विजय शंकर सिंह व सचिन रॉय और दर्जनो पुलिस भरत मिलाप में शामिल होकर के बहुत ही शांति ढंग से भरत मिलाप को सम्पन्न कराया।

Related

news 2278583851617806412

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item