एक तरफ वैदिक मंत्रोचारण बीच हिन्दू जोड़े ले रहे थे अग्नि के सात फेरे दूसरी तरफ पढ़ा जा रहा था निकाह

जौनपुर। शिराज ए हिन्द की सरजमी पर आज एक बार फिर गंगा जमुनी तहजीब की इबादत लिखी गयी। यहां पर एक पण्डाल के नीचे एक तरफ वैदिक मंत्रोचरण के बीच दर्जनो हिन्दू जोड़ो ने अग्नि के सात फेरे लेकर सात जन्मो तक साथ निभाने का वादा किया वही काजी ने चार मुस्लिम जोड़ो को निकाह पढ़ाया। यह सामुहिक विवाह सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर जिला प्रशासन ने करायी।
नगर के  टीडी कालेज के उमानाथ सिंह स्टेडिम में में सामुहिक विवाह का आयोजन किया गया। इस मौके पर 106 हिन्दू जोड़ो विवाह हुआ और चार अल्पसंख्यक वर्ग के लोगो का निकाह कराया गया। सभी विवाहित जोड़ो को आशीर्वाद देने के लिए सांसद के पी सिंह मौजूद रहे। उन्होने सभी वर वधुओ को मैरेज सार्टिफिकेट दिया।  सुखी जीवन के लिए आर्शीवाद देते हुए कहा कि यह सरकार की बहुत ही सराहनीय योजना है
डीएम अरविन्द मलप्पा बंगारी ने इस सामुहिक विवाह के मौके पर कहा कि यह आयोजन दहेज प्रथा को रोकने शादी विवाह में होने वाले फिजुल खर्च कम करने के लिए किया गया है। साथ सभी गरीब लड़कियों के हाथ पीला करने में सहायक होगी। सभी जोड़ो को बिछिया, नाक की कील, पायल, सिन्दूर दानी, साड़ी, पेटीकोट व ब्लाउज, शादी वाली चुनरी, सात बर्तन, सूट केस, लेडिज घड़ी श्रृगांर केस, चूड़ी, बिन्दी, कंघी, नेल पालिस, आवला तेल, लिपिस्टिक, पाउडर, साबुन, शैम्पू, रिन साबुन, गद्दा, रजाई, चादर, तकिया कुल 24 सामान दिया गया।
जफराबाद के विधायक डॉ 0 हरेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लड़कियों का हाथ पीला करने की योजना है। इसमें पंजीकरण कराने वालों के शादी का खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा। इसके तहत एक जोड़े की शादी पर 35 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें 20 हजार रुपये वधू के खाते में जमा किया जाएगा। साथ ही 10 हजार रुपये का उपहार व पांच हजार रुपये समारोह में खर्च होगा। । सोमवार को जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम होने के बाद ब्लाक स्तर पर ही बीडीओ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह के आयोजन ब्लाक स्तर पर भी किये जायेंगे। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि मछलीशहर विजय चन्द्र पटेल, नगर विकास राज्यमंत्री प्रतिनिधि अजय सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आलोक सिंह, पीडी पीके राय, उपजिलाधिकारी सदर प्रियंका प्रियदर्शनी, विमल दुबे, जयनारायन सचान, समाज कल्याण अधिकारी विपिन कुमार यादव सहित सभी खण्ड विकास अधिकारीगण उपस्थित रहे।  

Related

news 950805506788461503

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item