जौनपुर के बेटे ने अपनी जान की बाजी लगाकर बचायी मरीज की जान

जौनपुर। जिले के होनहार बेटे अपनी प्रतिभा के बदौलत देश ही नही विदेशो की धरती पर जिले का झण्डा बुलंद किये हुए है। उसी में एक युवक ने उत्तराखण्ड में अपनी सेवा देते हुए जान की बाजी लगाकर एक मरीज की जान बचा लिया है। उसके जाबाजी को पूरा उत्तराखण्ड सलाम कर रही है।
जौनपुर जिले के सिरकोनी ब्लाक विशुनपुर मझवारा गांव के निवासी  प्रभाकर चौबे का पुत्र डा0 सचिन चौबे उत्तराखण्ड में ऊखीमठ स्वस्थ्य केन्द्र पर तैनात है। बीते शनिवार को नगर पंचायत गांधी वार्ड की रश्मि देवी पत्नी देवेन्द्र प्रसव पीडा से अस्पताल में भर्ती हुई थी।  जहां पर डॉक्टरों ने हालात को सामान्य देखते हुए अस्पताल में भर्ती कर दिया। डॉक्टर लगातार प्रसव पीड़िता का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे थे तो सब कुछ सामान्य था अचानक रात  ग्यारह बजे हालात असामान्य होने के बाद डॉ.चौबे ने प्रसव पीड़िता को रेफर करने का निर्णय लिया। 108 एबुलेंस को फोन किया तो गुप्तकाशी में वाहन उपलब्ध न होने के कारण अस्पताल की एम्बुलेंस में गर्भवती को हायर सेंटर रेफर किया गया। पीड़िता की हालत को नाजुक देखते हुए भारी बारिश में परिजनों व आशा कार्यकर्ती के साथ डॉ.चौबे भी एम्बुलेंस में बैठ गए। रात साढ़े ग्यारह बजे एम्बुलेंस भीरी पहुँची तो जहां पर मलबा आने से हाइवे बन्द हो गया और गर्भवती की स्थिति बिगड़ने लगी। अब डॉक्टर के पास वापस जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था तो डॉ चौबे ने एम्बुलेंस को सड़क किनारे खड़ी कर स्वयं प्रसव कराने का निर्णय लिया। रात करीब डेढ़ बजे एम्बुलेंस में ही डॉ द्वारा सुरक्षित प्रसव कराया गया जिसके बाद जच्चे और बच्चे की स्थिति सामान्य है।
ऐसे मामले बहुत कम दिखाई देते हैं जब डॉक्टर अपनी जान की परवाह न करते हुए मरीजों के साथ साथ एम्बुलेंस में साथ चले। ऐसी स्थिति में जब भारी बारिश हो रही हो और लगातार पत्थर गिर रहे हो तो कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहेगा लेकिन डॉ.चौबे ने मानवता का परिचय देते हुए गर्भवती के साथ चलने का फैसला किया और सुरक्षित प्रसव भी कराया। अगर इस स्थिति में गर्भवती के साथ डॉ.चौबे न होते तो जच्चे व बच्चे की जान को नुकसान भी हो सकता था। वरना आजकल तो डॉक्टर मरीज की हालत बिगड़ने पर हायर सेंटर रेफर करके अपनी जिम्मेदारियों को छोड़ देते हैं।
 डॉ सचिन के पिता प्रभाकर चौबे किसान है, माता  नीलम चौबे गृहस्थ महिला है , पत्नी -डॉ.नेहा चौबे (BAMS "आयुर्वेद") उत्तराखंड में तैनात है। भाई सुमित चौबे सिविल इंजीनियरिंग है ,



 

Related

news 3978306072209812401

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item