प्रवासी कामगारो व बेरोजगारो के लिए आकर्षण का केन्द्र बना पिलखिनी गांव

जौनपुर। लाॅकाडाउन के चलते अपने घर लौटे प्रवासी कामगारो को अपने ही गांव में काम मिलना शुरू हो गया है। घर में काम मिलने से सभी कामगारो के चेहरे पर चमक दिखाई पड़ रही है। सभी ने कहा जब अपने गांव देश में रोजगार मिल गया है तो परदेश जाने की जरूरत ही नही है। यह सम्भव हो सका है जन कल्याण सेवा समिति द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र पिलखिनी के प्रयास से।
जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर पिलखिनी गांव मौजूदा समय में प्रवासी कामगारो के लिए मुख्य आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इसका मुख्य कारण है कि यहां पर हुनरमंद बेरोजगारो को रोजगार दिया जा रहा है। इस गांव में स्थित सुधाकर सिंह महाविद्यालय परिसर में जन कल्याण सेवा समिति द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र चलता है। यहां पर युवक युवतियों को सिलाई कढ़ाई,पैरा मेडिकल स्टाफ की टेªनिंग समेत अन्य हुनर सिखाया जाता है। लाॅकडाउन के चलते महानगरो से अपने गांव लौटे लोगो को रोजगार मुहैया कराने के लिए यह संस्था  शुरूआती दौर में प्राथमिक विद्यालयों के बच्चो के लिए ड्रेस की सिलाई करा रही है। इससे करीब दो सौ लोगो को रोजगार मिला है। इसमें प्रवासी लोगो के साथ साथ इस संस्था से टेªनिंग लेने वाली युवतियां भी शामिल है।
संस्था के प्रबंध निदेशक अरविन्द सिंह ने बताया कि पहले चरण में डेªस का निर्माण किया जा रहा है आगे चलकर ट्रैक सूट, टी शर्ट,लोवर व रेडीमेंड कपड़ो का निर्माण किया जायेगा। हमारा उद्देश्य है कि हमारी संस्था जिले के युवाओं को रोजगार मुहैया कराकर यहां की प्रतिभा को पलायन करने से रोक सके।
सुधाकर सिंह डिग्री कालेज की प्रिंसपल व प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र की प्रभारी डाॅ रूबी राय ने बताया कि हम लोग यहां तीन बैच में बेरोजगार युवक युवतियों की प्रतिभाओ को तरासकर उन्हे हुनरमंद बनाया जा रहा था अब उनको काम देने की शुरूआत मेरी संस्था द्वारा किया गया है। हमारी संस्था का मकसद है कि हर हाथ को काम मिले।
उधर गांव में ही काम मिलने से प्रवासी लोगो व युवक युवतियों में काफी उत्साह दिखाई पड़ रहा है। प्रवासियों ने कहा कि यदि यहां पर बराबर काम मिलता रहा तो हम लोगो को गांव छोड़कर बाहर जाने की जरूरत ही नही पड़ेगी। 

Related

news 718925412936207343

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item