D.I.O.S ने किया अपने पावर का प्रयोग, स्कूल प्रबंधको को लगा झटका

जौनपुर। माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से चयनीत होकर आये शिक्षको का प्रबंधको द्वारा उन्हे नियुक्त न करने के मामले में डीआईओएस ने कठोर कदम उठाते हुए एक दर्जन अध्यापकों को नियुक्ति पत्र जारी करते हुए अपने ही कार्यालय में कार्यभार ग्रहण करा दिया। जल्द ही बचे आठ टीचरो को भी इसी तरह से नियुक्त कर दिया जायेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ने यह कार्यवाही माध्यमिक शिक्षक संघ सेवारत मांग पर की है। 

मालूम हो कि विधानसभा चुनाव का आर्दश आचार संहिता लगने से पूर्व माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से चयनीत हो जिले में 723 शिक्षको की नियुक्ति जिले के विभिन्न सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों गया था। जिसमें से 703 टीचरो ने अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। 20 शिक्षको का कार्यभार विद्यालय के प्रबंधको ने नही कराया। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा कई नोटिस जारी करने के बाद भी प्रबंधतंत्र ने कार्यभार ग्रहण नही कराया तो डीआईओएस ने चयन बोर्ड अधिनियम की धारा 17/2 का प्रयोग करते हुए 12 शिक्षको को नियुक्ति पत्र जारी करने के बाद अपने कार्यालय में कार्यभार ग्रहण करा दिया तथा बाकी बचे आठ को भी जल्द ही नियुक्ति कर दिया जायेगा। चयन बोर्ड अधिनियम की धारा 17/2 के तहत इस शिक्षको को सरकारी खजाने से वेतन मिलेगा और जितना वेतन दिया जायेगा उसे प्रबंधको के निजी खाते से वसूल किया जायेगा। 

माध्यमिक शिक्षक संघ सेवारत के प्रदेश अध्यक्ष रमेश सिंह ने बताया कि  

हमारा संगठन लगातार जि0वि0निरीक्षक पर इस बात के लिए दबाव बना रहा था कि मा0शि0अधिनियम1921 और चयनबोर्ड अधिनियम में वर्णित उपबंधों के अधीन किसी भी तरह चयनबोर्ड से चयनित अभ्यर्थियों को कार्यभार ग्रहण कराया जाय।आज (सेवारत) संगठन को इस सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सफलता मिली है और प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है कि इतनी बड़ी संख्या में चयनितों को धारा 17(2) के अंतर्गत जि0वि0निरीक्षक कार्यालय में कार्यभार ग्रहण कराया गया है।अब इन शिक्षकों/शिक्षिकाओं को नियमित वेतन भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा और इनके वेतन मद में आने वाला सम्पूर्ण व्ययभार सम्बन्धित प्रबन्धकों से जिलाधिकारी के माध्यम से भू -राजस्व की भातिं वसूल किया जाएगा।कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षकों/शिक्षिकाओं द्वारा सेवारत संगठन के पदाधिकारियों विशेष रूप से रमेश सिंह के योगदान की कार्यालय में चर्चा करते हुए पाया गया।

Related

politics 9063999008684916354

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item