खोटा सोना को खरा बताकर ग्राहको को लूट रहे है सोनार !

यह फोटो कचेहरी तिराहे के पास स्थित न्यू रोहित ज्वेलर्स पर बेचे जा रहे बाली की है ,जिसमें हॉलमार्क नही है। 75 प्रतिशत सोना होने की गारंटी दुकानदार द्वारा  दी जा रही है। 


जौनपुर। न नौ सोनार की न एक लोहार की यह कहावत बीते दिनों की हो गयी , अब यह कहावत ठीक इसका उल्टा हो गया है लोहार नौ टैªक्टर ट्राली बेचकर जीतना पैसा कमाता है उससे नौ गुना पैसा सोनार एक कान की छोटी सी बाली बेचकर कमा रहा है। सोनार खोटा सोना को खरा होने की गारंटी देकर अपनी तिजोरी भर रहे है। इसका प्रमाण आपको शहर से लेकर गांव गिराव तक फैले सोनारो के शो रूम व उनकी प्रापर्टी देखकर लगा सकते है। 

यदि आपको ठगी से बचना है तो सोने चांदी के गहने खरीदते समय दुकानदारो की मुंह जवानी दी जाने वाली गारंटी के बजाय हॉलमार्क वाला ही गहने खरीदे व पक्की रसीद अवश्य ले े।  

जिले में दो ही धंधा फल फुल रहा है जिसमें एक नर्सिंग होम दूसरा सोने चांदी का करोबार, हर गली मोहल्ले में या तो अस्पताल खुल रहे या सोने चांदी के दुकान। चिकित्सालय मरीजो की बढ़ती तादात के कारण खुल रहे है लेकिन सोने चांदी का कारोबार महिलाओं के शौक के कारण फल फूल रहा है। सरकार ने सोने चांदी के गहनो में हो रहे गोलमाल पर लगाम लगाने के लिए कई तरह नियम कानून बनाया है। हॉल मार्का अनिवार्य कर दिया तथा एक ऐप भी बनाया है जिसके माध्यम से आप अपने गहनों की शुध्दता खुद जांच सकते है। इस कड़े नियम के बावजूद गली मुहल्ले में खुले सोने चांदी के दुकानदार सारे नियम कानून को ताख पर रखकर मनमाने तरीके से अपना व्यापार कर रहे है। घटिया सोना को खरा बताकर बेच रहे है।  शहर से लेकर छोटे बड़े कस्बों की अधिकांश दुकानों का यही हाल है । 40 से 50 प्रतिशत वाले सोने के गहनों को 75 से 80 प्रतिशत बताकर बेचा जा रहा है। न हॉल मार्का मिलेगा न ही पक्की रसीद । हैरत की बात यह है कि यह दुकानदार सीधे आपसे कहते है कि हमारे से खरीदे गये गहनो को वापस करेगें या बेचेगें तो मूल्य का 75 प्रतिशत वापस किया जायेगा यानी 25 प्रतिशत सोनार का तुरंत फायदा हो गया। 

ग्राहको की जेब पर खुलेआम डाका तो डाला ही जा रहा है दूसरी तरफ जीएसटी की चोरी भी हो रही है। यदि जिम्मेदार विभाग इमानदारी से सभी दुकानों की जांच करते हर महीनें करोड़ो रूपये की जीएसटी चोरी होने का खुलासा होगा। 


Related

crime 3299499510095416449

एक टिप्पणी भेजें

  1. इनको पता है कि यह औरत मजबूर और बेवकूफ भी है , फायदा उठा कर ले लो । अन्यथा ???, इनकी क्या मजाल ,

    जवाब देंहटाएं

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item