सक्रिय नेतृत्व से होगा बदलाव: उप शिक्षा निदेशक

 जौनपुर। डायट के आडोटोरियम हॉल में "प्रधानाध्यापक का 5 दिवसीय आवश्यकता आधारित नेतृत्व सम्बर्धन प्रशिक्षण के समापन पर बोलते हुए उप शिक्षा निदेशक/डायट प्राचार्य ने कहा कि एक नेतृत्वकर्ता के लिए स्वयं की समझ अत्यंत आवश्यक है। इस समझ से आप स्वयं के दृष्टिकोण व क्षमताओं के प्रति जागरूक होने के लिए प्रेरित होते हैं। अपने अंदर व बाहर बदलाव लाने के लिए सक्षम बनते हैं। इससे आत्मविश्वास की वृद्धि होती है। डायट प्रवक्ता डॉ नीरजमणि त्रिपाठी ने ग्रोथ माइंड सेट पर विस्तार से बताते हुए कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण से अच्छा कार्य सम्भव होगा।


डॉ अखिलेश मौर्य ने विद्यालय विकास योजना, शिक्षण अधिगम प्रक्रियाओं के बदलाव में सहयोग देना आदि विषयों पर कार्यशाला में विस्तार से बताया। प्रशिक्षक एआरपी सुशील उपाध्याय ने शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों की प्रांसगिकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शिक्षकों एवं बच्चों के बीच में मौजूदा जेंडर पक्षपात पूर्ण (पूर्वाग्रह) रवैये (अभिबृत्ति) एवं व्यवहार की पहचान करने में कक्षा गत वातावरण में जेंडर संवेदनशीलता को बढ़ावा देने वाली अधिगम गतिविधियों का उपयोग और उन्हें ग्रहण करने में किये जा रहे प्रयास पर चर्चा करते हुए विद्यालय में लीडरशिप के साथ जेंडर भेदभाव के विभिन्न तरीकों को पहचानना और इस तरह के भेदभाव की प्रकृति और स्रोतों को समझना जैसे विषयों पर विस्तार से बताया।

प्रशिक्षक एआरपी डॉ सन्तोष तिवारी ने बताया कि एक अच्छे नेतृत्व कर्ता की प्रमुख विशेषताओं में पहल करना, सकरात्मक दृष्टिकोण, स्वप्रेरित होना, दूसरों को प्रभावित करना, बदलाव लाने के लिए निरंतर प्रयास रत रहना शामिल होना चाहिए। अच्छे नेतृत्वकर्ता से अपेक्षा की जाती है कि वह प्रशासन और प्रबंधन से ऊपर उठकर बदलाव के वातावरण को बढ़ावा दे। नेतृत्वकर्ता को बोल्स एवं डेवेंनपोर्ट के प्रस्तावित मॉडल द्वारा 4 प्रकार के लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए विद्यालय को बनाये रखना, सीखने के अवसर प्रदान करना, नवाचार प्रेरित करना, आवश्यकताओं व आकांक्षाओं की पूर्ति शामिल है। प्रशिक्षण के समापन पर प्राचार्य ने सभी प्रतिभागियों व प्रशिक्षकों को प्रमाण पत्र दिया। प्रशिक्षण में प्रीती श्रीवास्तव, प्रतिमा मिश्रा, प्रवक्ता धर्मेंद्र शर्मा, प्रवक्ता विनोद यादव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 7236355522107460062

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item