आरोप: चौसठी देवी बुढिया माई मंदिर पर दबंगो का कब्जा

 ग्रामीणों ने  जिलाधिकारी से लगाई न्याय की गुहार

शाहगंज  जौनपुर। शाहगंज  तहसील क्षेत्र अन्तर्गत अशरफपुर  गांव में कई वर्षो से बने मंदिर पर कुछ गांव के दबंगो ने चार  दिन पहले पुजारी को भगा कर मंदिर पर कब्जा कर लिया।मंदिर के पुजारी व ग्रामीणों ने जिलाधिकारी व उपजिलाधिकारी से मांग किया है कि मंदिर से दबंगो से मुक्त कराया जाय।

ज्ञात हो कि थाना कोतवाली शाहगंज अन्तर्गत अशरफपुर गांव मे सन् 1865 में  थाना सरपतहां क्षेत्र के बरौत गांव निवासी स्व. रामदेव तिवारी ने चौसठी देवी बुढिया माई की स्थापना किया था ।10 मार्च को थाना क्षेत्र के बरौत गांव निवासी मनभावती ,रामचरन ,राम आसरे विन्द, राजाराम विन्द ,श्याम लाल ,रामलाल ,पंचम आदि लोगो ने दंबगई से मंदिर के पुजारी दीपनारायण दूबे को गाली गलौज देते हुए मार पीट कर भगा  दिये ।मंदिर के बाहर रामदेव तिवारी का  दीवार पर लिखा हुआ नाम खरोच कर मिटा दिया और मंदिर मे ताला लगा लगा दिया ।मंदिर के संस्थापक रहे स्व रामदेव तिवारी के पुत्र ओमप्रकाश तिवारी व ह्दय नारायण दूबे ने 11 मार्च को जिलाधिकारी रबिन्द्र कुमार मांदड व 14 मार्च को उपजिलाधिकारी शाहगंज शैलेन्द्र कुमार को लिखित तहरीर दबंगो के खिलाफ दी है।जबकि 1941 में उच्च न्यायालय प्रयागराज ने अपने आदेश मे लिखा है कि मंदिर  व पुजारी की देखरेख मंदिर के स्थापक रहे स्व रामदेव तिवारी व दीपनारायण दूबे के परिवार वाले ही करेगे।


उच्च न्यायालय प्रयागराज के आदेश के बावजूद अभी तक पीडित को न्याय नही मिल पा रहा है।पीडित पुजारी का आरोप है कि अभी तक प्रशासन व पुलिस कोई मदद नही किया ।उनका कहना है मंदिर पर दर्शन पूजन के लिए प्रतिदिन दर्शानार्थी आ रहे है लेकिन बाहर से दर्शन करके चले जाते है लेकिन अंदर से दबंगो ने ताला बंद कर दिया है।पीडित ने शासन प्रशासन से मांग किया है कि मंदिर  को  दबंगो से तत्काल  आजाद कराया जाय।चर्चा है कि अगर पुलिस प्रशासन मामले की गम्भीरता नही  लिया तो बड़ा बवाल हो सकता है। विपक्षी दुर्गेश्वर नाथ उपाध्याय की अपील को शाहगंज  मुंसिफ  जिला जज और उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था। मुकदमे में विजय प्रकाश तिवारी आदि के पक्ष में कोर्ट ने फैसला सुनाया था। न्यायालय के आदेश के बावजूद प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है जिससे अप्रिय   और बड़ी हिंसक घटना की आशंका निरंतर बनी हुई है।

 मामला हमारे संज्ञान में है। प्रकरण की जांच की जा रही है। उचित कार्रवाई की जाएगी। 

*--शैलेंद्र कुमार उप जिलाधिकारी शाहगंज जौनपुर*

मंदिर का आपसी विवाद का मामला राजस्व विभाग के अंतर्गत आता है। शांति व्यवस्था भंग होगी तो अशांति फैलाने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। 


*--दीपेंद्र सिंह चौहान सी.ओ.शाहगंज जौनपुर*

Related

डाक्टर 7207526256115793913

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item