एक वोट देश के लिए, एक वृक्ष परिवेश के लिए

शत-प्रतिशत मतदान के साथ पर्यावरण संरक्षण का दिया गया संदेश

  

जौनपुर । जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रविन्द्र कुमार मांदड़ के निर्देशन में चल रही स्वीप गतिविधियों के अन्तर्गत लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से नई पहल शुरु की गई है जिसमे मतदाता जागरूकता के साथ ही पर्यावरण संरक्षण हेतु "एक वोट एक पौधा" अभियान शुरू किया गया है। 

                कलेक्ट्रेट परिसर में मुख्य विकास अधिकारी श्री साई तेजा सीलम द्वारा इस अभियान का शुभारंभ किया गया जिसके माध्यम से मतदाताओं को "एक वोट करे- एक पौधा लगाये" का संदेश देते हुए "एक वोट देश के लिए- एक वृक्ष परिवेश के लिए" का नारा दिया गया।

                 मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए अधिकारियों ने कलेक्ट्रेट परिसर में पौधारोपण किया तथा लगभग 300 से अधिक फलदार व छायादार पौधो का वितरण किया गया। उपस्थित लोगों को मतदान करने की शपथ दिलाते हुए अन्य मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने का संकल्प दिलाया गया।

                   इस अवसर पर जनक कुमारी इन्टर कालेज के छात्र छात्राओं ने कलेक्ट्रेट परिसर से जागरुकता रैली भी निकाली। 

                       इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने लोगों से अपील किया कि 25 मई को अपने घरों से निकल कर बूथ पर जाये और मतदान अवश्य करें, तथा अपने घरों में या आसपास एक पौधा अवश्य लगायें, जिससे लोकसभा सामान्य निर्वाचन  में शत-प्रतिशत मतदान के साथ-साथ पर्यावरण के संरक्षण, संवर्धन का भी हो सके। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से पौधे हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है, उसी प्रकार मतदान से हमारा लोकतंत्र जीवंत होता है। 

                      प्रभागीय वन अधिकारी प्रवीण खरे ने कहा कि वर्तमान में जलवायु परिवर्तन के खतरे को समझते हुए हम सभी को पर्यावरण के संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है। हम सभी जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव देख रहे हैं, बढ़ती गर्मी, जल, वायु व मृदा प्रदुषण, तापीय प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग जैसे बढ़ते खतरे को भी पेड़ लगाकर कम किया जा सकता है। ऐसे में आवश्यकता है कि सामूहिक प्रयास से आने वाले पीढ़ी को मजबूत लोकतंत्र के साथ बेहतर पर्यावरण दिया जाये। इसलिए अपना एक वोट करे, और एक पौधा लगाये। 

                    सिटी मजिस्ट्रेट इन्द्र नन्दन सिंह ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक वोट एक पेड़ अभियान शुरू हुआ है। ताकि आमजन में मतदान के साथ ही पर्यावरण की महत्ता बढ़े। 

                    इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा गोरखनाथ पटेल, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा सहित जनक कुमारी इन्टर कालेज के छात्र छात्राएं व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 2696218833798737132

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item