दर दर की ठोकरे खा रहे है मनरेगा के मज़दूर , प्रधान के करीबी काट रहे है मलाई

जौनपुर। केद्र सरकार की महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना में जौनपुर में भारी गोलमाल का मामला प्रकाश में आया है । यहाँ के ग्राम प्रधान पर अपने चहेतो के नाम जॉब कार्ड बनाकर कागजो पर काम दिखाकर गरीबो हक़ डकार का आरोप लग रहा है साथ ही अपना अपना खून पसीना बहाकर नाली खड़ंजा और तालाबो की खुदाई करने वाले किसान अपनी मज़दूरी लेने के लिए दर दर की ठोकरे खा रहे है। उधर डीएम जौनपुर का दावा है कि सभी मज़दूरो को काम और उसका मेहनताना पूरी ईमानदारी के साथ दिया जा रहा है। 
गरीब मज़दूरो को गांव में ही 100 दिन रोजगार देने के लिए केद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना पूरे में चला रखी है। इस योजना का जमीनी तहकीकात करने के लिए मेरी टीम डोभी ब्लाक के जरासी गांव और सिरकोनी ब्लाक के नाथुपुर गांव में गई तो ढोल के अंदर पोल ही नज़र आया। इस योजना को क्रियान्वयन करने वाले ग्राम प्रधान और सरकारी मशीनरियों के मिली भगत से इसका लाभ पात्र मज़दूरो को न मिलकर प्रधान के करीबी मलाई काट रहे है। गांव के लोगो ने खुलकर बताया कि जिस कार्य को पूर्व प्रधान ने कराया था उसे नये प्रधान ने मनरेगा योजना के तहत कार्य दिखाकर पैसा निकाल ले रहे है।
 एक तरफ बेगैर काम किये ग्राम प्रधान के करीबी मलाई काट रहे है उधर कडके की ठण्ड और चिलचिलाती धूप में अपना खून पसीना बहाकर काम करने वाले मज़दूर मज़दूरी लेने के लिए दर दर की ठोकरे खा रहे है
काग्रेस के मनरेगा जिला प्रभारी मंगला मिश्रा ने भी इस योजना में भारी धाधली होने की पुष्टि करते हुए कहा कि यह योजना ग्राम प्रधानो और सरकारी अधिकारियो के लिए कामधेनु बन कर रह गई है।
 में हो रहे गोलमाल के बारे में जब डीएम जौनपुर सुहास एलवाई से बात किया गया तो उन्होंने ने दावा किया कि सभी मज़दूरो का ई बैंकिंग द्वाया पेमेंट किये जाने कि बात कही है। 



Related

खबरें 5528588244888877676

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item