एक कामयाब न्यूज़ वेबपोर्टल बनाने के आसान नुस्खे ?





एक कामयाब न्यूज़ वेबपोर्टल बनाने के आसान  नुस्खे  ? 

आने वाला युग सोशल  मीडिया और अंतरजाल  का है जिसमे  हर प्रकार के वेबपोर्टल को शामिल  किया जा सकता है । मैंने ४ वर्ष पहले  जौनपुर  में लोगो को वेबपोर्टल  बनाने के लिए जागरूक किया और अनगिनत वेबपोर्टल बनाए जिनमे से कुछ  कामयाब रहे कुछ समय के साथ या तो बंद हो गए या लोगो ने भुला दिया । मुझसे अक्सर  लोग कुछ सवाल करते हैं इसलिए आज सोंचा  की चलो दो सवालों का जवाब देता चलू । 

ये बात आज हर व्यक्ति के दिमाग में आयगी की जो कामयाब हुए  उनका क्या कारण  था और जो ख़त्म हो गए या बंद को गए उसका क्या कारण रहा होगा ? दूसरा सवाल हर उस इंसान के दिमाग में आता है की आखिर एक वेबपोर्टल बनाने में कितना खर्च कम से कम या अधिक से अधिक  आ सकता है ?

एक वेबपोर्टल बनाने के लिए सबसे पहले डोमेन चाहिए या आसान शब्दों में नाम चाहिए जैसे www.hamarajaunpur.com जिसकी क़ीमत आप को २०० से ले के ७०० या ९०० तक अदा करनी पड सकती है । उसके बाद आपको अपना  डाटा डालके ओन्लाइन करने  के  लिये सर्वर पे जगह खरीदनी पडेगी जो आपके  उपर है की  कितनी  जगह चाहिये । आम तौर पे छोटे न्यूस पोर्टल या वेसाईट के लिये १२०० वार्षिक कम से कम क़ीमत  देनी  होगी । तीसरा खर्च  होता  है डिजाइन का जो कई बार १२०० की जगह के साथ  मुफ्त  मिलती  है या फिर आपको बनवानी पड़ती है । 

डिजाइन बनवाते समय ये ध्यान रखना  आवश्यक होता है की डिजाइन "User friendly" होनी चाहिए  जिस से पाठको को असुविधा  ना हो और पेज  जल्दी  खुले और हर प्लेटफोर्म कंप्यूटर ,मोबाइल  पे आसानी से खुल सके । 
इसके बाद  सबसे  बड़ी बात यह है की  वेबसाईट को आप कितने पाठको तक पहुंचा पाते है । अधिकतर वेबसाईट बनाने  वाले यह सुविधा  नहीं देते इसलिए पाठको के अभाव में बहुत सी वेबसाईट बंद हो गयी । अक्सर लोग फेसबुक पे शेयर करके समझते हैं की उनके पाठको बहुत है जो की सिर्फ एक धोका है । किसी  भी वेबसाईट की कामयाबी या उनकी कीमत उसपे आने वाले पाठको की संख्या पे निर्भर करती है ना की उनकी शक्ल पे । 

अक्सर वेबसाईट का नाम और जगह खरीदने  में पहले वर्ष की कीमत कम होती है जिसे अगले वर्ष दोगनी कीमत  उसूल के पूरा किया जाता है इसलिए जब भी वेबसाईट करीदिये तो यह अवश्य पता कर लें की आपको अगले वर्ष कितना देना होगा ?

आप यह कह सकते हैं की  आमतौर  पे एक न्यूज़ पोर्टल बनाने में ४-५ हज़ार पहले वर्ष में  खर्च आ सकता है ।  पाठको को कोई और सवाल पूछना हो या वेबसाईट बनवाना हो तो आप www.hamarajaunpur.com पे  आ के लेखल एस एम् मासूम से संपर्क कर  सकते हैं । 

…… एस एम् मासूम



Related

society 1567232114262391167

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item