राम रहीम के उत्तराधिकारी की खोज, हनीप्रीत और विपसना की दावेदारी मजबूत

 चंडीगढ़ [सुधीर तंवर]। साध्वियों के यौन शोषण के दोषी डेरा प्रमुख राम रहीम के जेल जाने के बाद सरकार ने जहां डेरा सच्चा सौदा और नामचर्चा घरों को सीज करना शुरू कर दिया है, वहीं डेरे के अनुयायियों में नए उत्तराधिकारी की चर्चा चल रही है। फिलहाल तीन दावेदार हैं जो उत्तराधिकारी बनने की दौड़ में शामिल हो सकते हैं।
बेटा जसमीत
डेरा प्रमुख राम रहीम का बेटा होने के नाते उसके उत्तराधिकारी बनने का पहला मौका जसमीत को मिल सकता है। बताते हैं कि डेराप्रमुख ने सन 2007 में ही जसमीत इंसां को अपना उत्तराधिकारी बनाने की घोषणा कर दी थी। उस समय सीबीआइ ने उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। हालांकि जसमीत को गद्दी मिलने में कई अड़चनें हैं। नियमों के मुताबिक डेरे का उत्तराधिकारी मौजूदा प्रमुख के परिवार या खानदान से नहीं हो सकता। ऐसे में जसमीत के डेरा प्रमुख बनने में यह नियम रोड़ा लगा सकता है।
ब्रह्मचारी विपसना
दूसरी दावेदार है राम रहीम की खास शिष्या विपसना। 35 साल की गुरु ब्रह्मचारी विपसना कई साल से डेरे से जुड़ी है। डेरे में उसकी हैसियत दूसरे नंबर की है। उसके पास खुद फैसले लेने का अधिकार है। डेरा के गल्र्स कॉलेज से ग्र्रेजुएशन करने वाली विपसना को 250 लोगों की टीम मिली हुई है। इसमें करीब 150 महिलाएं हैं। विपसना डेरे की समाज सेवा वाली परियोजनाओं का संचालन करती हैं।
बेटी हनीप्रीत
राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत भी दावेदार है। शुक्रवार को फैसले के दौरान पंचकूला में राम रहीम के साथ साये की तरह साथ रहीं हनीप्रीत डेराप्रमुख की लाडली है। हनीप्रीत भी विपसना की तरह गुरु ब्रह्मचारी है। वह पिछले सात साल से डेरा प्रमुख के साथ है और उसकी खास मानी जाती है। वह राम रहीम की सभी फिल्मों में काम कर चुकी है। अगर डेरा प्रमुख अपनी सहमति देते हैं तो हनीप्रीत भी सत्ता संभाल सकती है। इसकी नियुक्ति में परिवार वाला नियम भी आड़े नहीं आता।

Related

news 5520593212504433896

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item