तीन लाख श्रद्धालुओं ने माॅ के दरबार में मत्था टेककर की मंगल कामना

मिर्जापुर। घंटा-घड़ियाल, शंख नगाड़े की गूंज के साथ मां का जयकार हाथ में नारियल-चुनरी के साथ गुड़हल फूल का माला व प्रसाद लिए कतार में खडे़ श्रद्धालु। मंदिर के छत पर सहनाई नगाडे की गंूज के बीच मुंडन संस्कार तथा आसन पर बैठकर पूजन अनुष्ठान करते साधक मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं से पटी सातों गलिया। यह नजारा शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि को मां विन्ध्यवासिनी के दरबार का रहा।
देर रात तक करीब तीन लाख श्रद्धालुओं ने विंध्यवासिनी दरबार में मत्था टेककर मंगल कामना की। अन्य दिनों की अपेक्षा नवमी को माता धाम में दर्शन पूजन करने के लिए नर-नारियों का हुजूम उमड़ पडा। क्या छोटे क्या बडे़ वे सभी मां के भक्ती मंे लीन रहे बोले सांचे दरबार की जय, जय मां विन्ध्यवासिनी, जय माता दी, बोले पहाड़ा वाली की जय आदि मां के गगन भेदी जयघोष से पूरा विन्ध्याचल धाम गंूजायमान हो रहा था। दूर दराज से आने वाले दर्शनाथी गंगा में डूबकी लगाने के बाद विन्ध्यधाम पहुंचकर दर्शन पूजन किया। मंदिर पहुंचे भक्तजन जगत कल्यानी के भव्य स्वरूप का दीदार कर निहाल हो उठे।
विन्ध्याचल की समस्त गलियों में श्रद्धालुओं की लम्बी कतारे लगी रही। माता के धाम पहुंचे व्रती नर-नारियों ने भी बड़े ही श्रद्धाभाव से मां के दरबार में अपनी हाजिरी लगाई। मां विन्ध्यवासिनी देवी का दर्शन पूजन करने के बाद भक्तों ने धाम परिसर में विराजमान मां काली, मां दुर्गा, मां सरस्वती, मां लक्ष्मी, मां शीतला सहित श्री पंचमुखी महादेव जी, बटूक भैरव एवं दक्षिणमुखी हनुमान जी का दर्शन कर अभीभूत हो गये। दर्शनार्थियों को दर्शन कराने मंे पुलिस प्रशासन के साथ स्काउट-गाइड मुस्तैदी के साथ सेवा कार्य में डटे रहे। अन्य दिनों की अपेक्षा शुक्रवार को मां के पावों धाम में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ थी।

Related

news 2936436764606864569

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item