दोहरा बेचने वाले दो लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज, अवैध कारोबारियों में हड़कंप

जौनपुर। प्रतिबंद्यित दोहरा बेचने वाले दो कारोबारियों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग ने मुकदमा दर्ज कराया है। ये लोग टाफी, विस्कुट, नमकीन बेचने के आड़ में दोहरा का बिक्री करते पकड़े गये है। प्रशासन की इस कार्यवाही से दोहरा स्मगलरो में हड़कंप मच गया है। हलांकि अभी भी दोहरा कारोबारी चोरी छिपे भारी पैमाने पर दोहरा बेच रहे है।
मामूल हो कि आजादी से पूर्व जौनपुर शहर समेत आसपास के इलाके में दोहरा नामक मादक प्रदार्थ बिकता था। लेकिन पिछले दो दशक से यह मादक प्रदार्थ माउथ कैंसर की जननी बनने के कारण कई दोहरा खाने के शौकिन युवाओ को काल के गाल में भेज चुका है। इस स्वीट प्वाइंन के प्रति शासन प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराने और दोहरा खाने के शौकिनो को आगाह करने के लिए शिराज ए हिन्द डाॅट काम ने एक मुहीम चलाया, उधर पत्रकार राजकुमार सिंह ब्यक्तिगत रूप और युवा समाजसेवी विकास तिवारी ने धरना प्रर्दशन के माध्यम से दोहरा के खिलाफ अभियान चलाया था। जिसका परिणाम रहा कि डीएम सर्वज्ञराम मिश्रा ने इस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश खाद्य सुरक्षा विभाग का दिया था। विभाग ने दो दर्जन  से अधिक दोहरा के दुकानो का सेम्पल लेकर जांच कराया तो यह वास्तव में जहरीला पाया गया। सेम्पल फेल होते ही विभाग ने दोहरा का  निर्माण व बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दिया। इसके बाद भी कारोबारी चोरी छिपे दोहरा बेच रहे है।
शिराज ए हिन्द डाॅट काम पर  दोहरा बेचने की खबर पोस्ट किये जाने के बाद डीएम ने संज्ञान में लेते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग को छापेमारी करके कार्यवाही करने का आदेश दिया। जिलाधिकारी का आदेश मिलते ही खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने थानाध्यक्ष लाईन बाजार के साथ कोतवाली चौराहे पर स्थिति झिनकूराम की दुकान पर छापेमारी किया। यहां पर नमकीन, टाफी, विस्कुट और कोल्डिंग के आड़ में दोहरा बिकता मिला।
इसके बाद राजेश कुमार के दुकान पर छापेमारी किया गया तो यहां भी नमकीन, टाफी, विस्कुट और कोल्डिंग के आड़ में दोहरा बिकता मिला।
विभाग ने दोनो दुकानदारो के खिलाफ धारा 31 (2 )58 खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत न्यायालय में मुकदमा दर्ज कराया है।

Related

news 9137435382580561275

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item