भगवान को जगाने के लिए हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

मिर्जापुर। योग-निद्रा में चार माह से लीन भगवान विष्णु को जागृत करने के लिए मां काली महिला मंडल ने गीतों एवं भजनों का सहारा लिया। इस उपक्रम में देवोत्थान एकादशी की पूर्व संध्या पर नगर से सटे गजानन्द ग्राम में स्थित भव्य मंदिर पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के श्रद्धालुओं के साथ नगर से भारी संख्या में श्रद्धालु भाग लेने पहुंचे।
    सोमवार को सांयकाल आयोजित कार्यक्रम में सबसे पहले मन्दिर में स्थित गणेशजी, भगवान शंकर तथा देवी प्रतिमाओं का विधिवत पूजन किया गया। सर्वप्रथम गणेश वंदना के क्रम में ’’मेरे घर में पधारो गजनन्दी’’ भजन से गणपति का आवाहन किया गया। इसके बाद भगवान शंकर की कृपा प्राप्त करने के लिए भजन, लोकगीत गायिका तथा महिला मण्डल की अध्यक्ष रानी सिंह ने ’’देवघर चल के देख पतरको बड़ा मजा आए बम भोला में’’, ’’बम बम बोल रहा है काशी’’ की प्रस्तुति की तब वातावरण श्रद्धा में डूबने उतराने लगा। लोगों की मांग पर ’’कहाँ छुप गए हो मेरे प्यारे कन्हैया, यहां लाज मेरी लूटी जा रही है, दुशासन के हाथों तेरी द्रौपदी की सभा में ये साड़ी खींची जा रही है’’ तथा श्मीरा गली गली हरि गुण गाने लगी’’ आदि भजनों की माला ईष्ट देवताओं रानी सिंह ने चढ़ाई। इसी बीच माॅ काली की स्तुति के बीच श्रीमती सोनम के नृत्य में काली का अवतरण सा जब लगा तो कुछ लोग भयभीत हुए, कुछ श्रद्धावनत हुए तो कुछ ने शक्ति को शांत कराने के लिए जल आदि के छीटों से अभिषेक करते दिखे। श्रीमती उषा एवं अनेक गायिकाओं ने ’’मोर जोगिया के मनाई द हे भैरो बाबा’’ बजाई दिहलू, हो बजाई दिहलू, माई तीनों लोकवा में डंका बजाई दिहलू’ ’झूम झूम झनन बाजे मैया पांव पैजनियां’’ आदि दर्जनों गीत सुनाए।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका नीता जायसवाल किया।
कार्यक्रम में शंकुन्तला, रोली, माधुरी, राधा सोनी, निर्मला, गीता सोनी, प्रियंका, रंजना जायसवाल, लता गुप्ता, बेबी, प्रभा सिंह, श्रेया, सीमा आदि शामिल रहीे।

Related

news 5377075154354603851

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item