खाड़ी देशों में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक एवं मानवाधिकार कानूनो को सुरक्षित करना आवश्यक: विश्वात्मा

जौनपुर। खाड़ी देशों में श्रमिकों के प्रवासन में उत्तर प्रदेश भारत में पहले स्थान पर है कानूनी जानकारी एवं पर्याप्त जागरुकता के अभाव में लाखों श्रमिकों के साथ शोषण, उत्पीड़न एवं धोखा धड़ी आम बात हो गई है ऐसे में सुरक्षित एवे कानूनी प्रवासन सुनिश्चित करने हेतु नागरिक समाज संस्थाओं की भूमिका महत्तवपूर्ण है ये कहना है आस्क दिल्ली के वरिष्ठ प्रबन्धक मानस भट्टाचार्या के जो आज यहा पीपुल फार पीस सर्विस सोसायटी द्वारा आयोजित प्रवासी श्रमिक सुरक्षा संवाद में बतौर मुख्य वक्ता बोलते हुए उन्होने कहा कि अन्तर्राष्टीय प्रवासन एक जमीनी सच्चाई है जिसे हम नाकार तो नही सकते अपितु प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा हेतु राष्टीय एवं अन्तर्राष्टीय उपायो की आवश्यकता है।
बाल कल्याण समिति के पूर्व अध्यक्ष संजय उपाध्याय ने कहा कि प्रवासन एवं पलायन का पंचायत व वार्ड स्तर पर दस्तावेजीकरण आवश्यक है तथा हर ब्लाक में प्रवासी श्रमिकों के हित में सशक्त मंच स्थापित करने की जरुरत है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य एवं सामाजिक कार्यकरती मुन्नी बेगम ने अपनी अनुभव रखते हुए कहा कि रोजगार के तलाश में खड़ी देशों में जाने वाले श्रमिकों का वैध एवं सुरक्षित प्रवास एक गंभीर चुनौती है पीपुल फार पीस सर्विस सोसायटी के संस्थापक द्विजेंद्र विश्वात्मा ने कहा कि भारत से 90 फिसदी प्रवासन खाड़ी देरूाों में है ऐसे में खाड़ी देशों में मानवाधिकार व श्रमिक कानूनों को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार को अन्तर्राष्टीय पहल करने की जरुरत है।
कर्तिहा के ग्राम प्रधान मो0 रिजवान ने कहा कि प्रवासन को बेहतर व सुरक्षित बनाने में पंचायतों की महत्तवपूर्ण भूमिका होगी। एडवोकेट वृजेश तिवारी ने कहा कि जिले स्तर प्रवासी श्रमिको के हित में विविध प्राधिकरण, प्रशासन व पुलिस द्वारा समन्वित कानूनी सुरक्षा उपाय होना चाहिए।प्रवासी श्रमिक सुरक्षा संवाद की अध्यक्षता करते हुए ख्यातिलब्ध व्यंगकार सभाजीत द्विवेदी प्रखर जी ने कहा कि प्रवासी श्रमिको के हित में राज और समाज को मिलकर काम करना होगा तथा प्रबुद्धजनों को आगे आना चाहिए।
संवाद में गुलाब चन्द पटेल, मुरलीधर निषाद, रामचन्द्र दूबे विचार व्यक्त थे।

Related

news 856974024947301007

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item