किसान का बेटा भी किसान नहीं बनना चाह रहा है

 जौनपुर। करंजाकला विकास खण्ड के अन्तर्गत डाल्हनपुर गांव मे नाबार्ड द्वारा वित्त पोषीत ग्रामीण विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा गठित आर्दश कृषक क्लब के उद्घाटन के अवसर ए0 डी0 ओ0 एजी0 सुरेन्द्र राय ने कहा कि आज किसान का बेटा भी किसान नहीं बनना चाह रहा है, किसान खेती में बढ़ती लागत और घटते पैदावार के प्रति चिन्तित है, किसान आत्म निर्भरता के लिए तकनीकी खेती करें और अपने खेतो में गैर रासायनी खाद्य इस्तेमाल कर पैदावार बढ़ा सकते है। अपने खेत को उपजाऊ मिट्टी बनाने के लिए प्रत्येक फसल के बुआई के पहले मिट्टी की जांच अवश्य करायें यदि किसान खेती से मोह भंग इसी प्रकार करता रहेगा तो निश्चित ही आने वाली स्थति भवायह होगी। किसानो को परम्परागत खेती को त्याग कर नई प्रगतिशील खेती करने के लिये प्रेरित किया। कृषि विभाग से मिलने वाली सुविधाओं के प्रति जानकारी दिया, मिलने वाले अनुदान के लिए भी चर्चा किया कृषी विभाग से किसानों से जुड़ने के लिए अपील किया। 
सामाजिक कार्यकर्ता रमेश यादव ने कहा कि महिला किसानो की उपेक्षा न करके बल्कि सम्मान देने की जरूरत है, यदि महिला किसान को उचित सम्मान और खेती करने का प्रशिक्षण दिया जाये तो महिला किसान बेहतर खेती करेगी महिला किसानो को आज के युग में बेहतर प्रदर्शन करने के लिये प्रोत्साहित करने की जरूरत है कृषक क्लब के कार्य एवं भावी रणनीति पर भी विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के सहसंयोजक समरजीत प्रजापति व सतिराम यादव ने कहा कि छोटे-छोटे किसान यदि समूह मे खेती करे तो निश्चित ही सफल होगें। बागवानी, पपीता की खेती, तुलसी, केला, सब्जी की खेती के लिए लोगो को प्ररित किया। बैंक से ऋण स्वयं सहायता समूह की भी चर्चा की और कहा कि समूह के माध्यम से छोटी-छोटी बचत करके बड़ी पूजीं तैयार किया जा सकता है। जिससे अपने बच्चों को स्वास्थ, शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
कार्यक्रम का संचालन में सभी आंगतुको के प्रति आभार प्रकट प्रधान पति साहब लाल ने किया। उद्घाटन के अवसर पर शोभनाथ, उर्मिला, नन्हकू, हवलदार, बबिता, प्रिया, विमला, शान्ति, रीता, मिठाई लाल, नीरज, चांदनी, सुषमा, रेनू आदि लोग उपस्थित रहें।

Related

news 4976171920547026190

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item