मनाया गया ग्लोबल हैंड वाश डे


जौनपुर । *ग्लोबल हैंड वाश डे* के अवसर पर मां शारदा इंटरमीडिएट बालिका विद्यालय खानापट्टी सिकरारा जौनपुर में स्वच्छ भारत मिशन यूनिसेफ द्वारा स्वच्छता पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में यूनिसेफ द्वारा  संचालित  स्वच्छ भारत मिशन  के  मंडल समन्वयक  विकास सिंह  तथा जिला समन्वयक  सत्येंद्र सिंह  द्वारा  बच्चों को  विस्तार से  स्वच्छता के बारे में  बताया गया।
 इस दौरान विकास सिंह द्वारा विद्यालय में अपना हाथ सबसे स्वच्छ होने का दावा करने वाले छात्रा आकांक्षा यादव का केवल पानी से हाथ धुला कर उसका सैंपल तथा उसके बाद साबुन द्वारा हाथ धुल कर उसके बाद फिर से केवल पानी द्वारा हाथ धुलने के बाद उसका सैंपल बच्चों को दिखाया गया दोनों सैंपल में गंदगी का अंतर दिखने पर हाथ साफ करने के विभिन्न तरीकों को बताते हुए उन्होंने बताया कि यदि आप लोग नियमित रूप से खाने के पहले शौच के बाद साबुन के द्वारा हाथों को धुलते रहेंगे तो कभी भी कोई बीमारी आपको नहीं होगी।
 इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन यूनिसेफ के जिला समन्वयक सत्येंद्र सिंह ने बताया की आज का यह दिन पूरे विश्व में हैंड वॉश डे के रूप में मनाया जाता है इससे पूरे भारत में एक साथ विभिन्न विद्यालयों में तमाम तरह की गतिविधियों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन द्वारा स्वच्छता से होने वाले लाभ तथा स्वच्छता ना होने पर होने वाले विभिन्न बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया गया।
 इस अवसर पर उपस्थित प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन द्वारा संचालित सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों पर भी प्रकाश डाला तथा उन्होंने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से विगत 1 महीनों से स्वच्छता पखवारा मनाया जा रहा है इससे निश्चित रूप से बच्चों अभिभावकों एवं समाज में एक जागरूकता  फैली है।
 इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक सूर्य प्रताप सिंह श्रवण कुमार अभिषेक राय श्रवण यादव रामचंद्र सिंह राहुल यादव प्रवीण सिंह सौरभ सिंह कविता सिंह भग्गलराम सहित विद्यालय की सभी अध्यापक उपस्थित रहे।
 अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य शरद सिंह ने सभी आगंतुकों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत किसी भी कार्यक्रम संचालन में मेरा विद्यालय जनपद में सक्रिय भूमिका का निर्वहन करेगा। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रवक्ता सुशील सिंह ने किया।।

Related

JAUNPUR 9047327094236582779

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item