खामियां मिलने पर एक प्रधानाध्यापक निलंबित,दूसरे को मिली चेतावनी

जौनपुर। प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षा की गुणवक्ता को सुधारने और स्कूल न जाने वाले शिक्षको के खिलाफ डीएम का अभियान जारी है। गुरूवार को खुद जिलाधिकारी ने करंजाकला ब्लाक के मुस्तफाबाद प्राथमिक स्कूल का औचक निरीक्षण किया। यहां पर साफ सफाई की स्थिति खराब मिलने पर ग्रामप्रधान का खाता सीज कर दिया है वही मौके से हेड मास्टर गायब मिले हलांकि डीएम के निरीक्षण के दरम्यान ही प्रधानाध्यापक विद्यालय में उपस्थित होकर बताया कि वे स्कूल के कार्य से ही बाहर गये हुए थे। फिलहाल डीएम ने उन्हे चेतावनी देते हुए छोड़ दिया है। सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार हेड मास्टर का परिवार के एक राजनैतिक पार्टी से तालुख रखते है जिसके बदौलत वे स्कूल न जाकर अन्य कार्य करने मे लिप्त रहते है। यह तो संजोग अच्छा था कि वे समय रहते विद्यालय में उपिस्थत होकर अपना स्पष्टीकरण डीएम को दे दिया।
उधर डीएम के आदेश पर बीएसए ने मछलीशहर ब्लाक के अइलहा प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। मि डे मिल में बच्चो को मानक से काफी कम दूध वितरित किये जाने के आरोप में प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया तथा एबीएसए को प्रतिकूल प्रविष्टी दिया है। 

 जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय मुस्तफाबाद वि0ख करंजाकला का औचक निरीक्षण किया। विद्यालय में साफ-सफाई नही थी तथा विद्यालय की फर्श टूटी मिली । जिस पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान मुस्तफाबाद लक्ष्मीना यादव का खाता सीज करने का निर्देश दिया। उन्हाने बच्चो सें पुछा कि सभी अध्यापक समय से आते एवं पढाते है कि नही जिस पर बच्चों के द्वारा बताया गया कि अध्यापकों द्वारा समय से पठन-पाठन का कार्य किया जाता है। निरीक्षण के दौरान हेडमास्टर उमेश चन्द्र यादव अनुपस्थित मिले। जिस पर जिलाधिकारी ने कडी नाराजगी व्यक्त की । हेडमास्टर द्वारा बताया गया कि वे स्कूल के कार्य से बाहर गये थे जिसपर जिलाधिकारी ने भविष्य में ऐसा न करने का निर्देश दिया।
उधर जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजेन्द्र सिंह ने मिड डे मील की शिकायत मिलने पर मछलीशहर विकास खंड के अइलहा प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। मिड डे मील में खामी मिलने पर प्रधानाध्यापक बाँके लाल पांण्डेय को निलम्बित किया ।  खण्ड शिक्षाधिकारी शैल पति यादव को प्रतिकूल प्रविष्टी दिया।  मछलीशहर विकासखण्ड के अइलहा प्राथमिक विद्यालय में 63 बच्चो को आधा किग्रा पॉवडर दूध पिलाने की शिकायत मिली थी। जिसको संज्ञान में लेते हुये, बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी जाँच हेतु पहुँचे थे। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मानक के अनुसार भोजन बनाने का निर्देश दिया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि  प्राथमिक विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक बांकेलाल पाण्डेय को निलंबित कर दिया गया है। कार्य में लापरवाही बरतने एवं दायित्व के निर्वहन ना करने पर  खंड शिक्षा अधिकारी शैलपति यादव को प्रतिकूल प्रविष्टी हेतु आदेश दिया गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी गुरुवार को दोपहर विद्यालय पहुँचे तो विद्यालय में रंगाई पुताई ना होने पर फटकार लगाया । पंजीकृत छात्र संख्या के 160 के आधार पर उपस्थिति पचास प्रतिशत भी नहीं  पाई गई। विद्यालय में 56 छात्र एवं छात्रायें मौजूद थे। विद्यालय में तीन अध्यापक एवं दो शिक्षा मित्र मौजूद थे। जबकि एक अध्यापक अवकाश पर थे। विद्यालय में साफ सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। विद्यालय एमडीएम कार्य में प्रधान को भी सम्मिलित किये जाने के लिये डीपीआरओ को पत्र लिखा।

Related

javascript:void(0); 7541284571416662342

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item