प्लास्टिक हटाओ, धरती बचाओ

जौनपुरः राजा श्रीकृष्ण दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जौनपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के छठवें दिन आज पालिथिन उन्मूलन को लेकर नगर में एक रैली निकाली गयी। रैली को शक्ति वेलफेयर एसोसिएशन संस्था के अध्यक्षा प्रीति गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली महाविद्यालय के छात्रावास से चलकर भण्डारी स्टेशन, सब्जी बाजार, कोतवाली चैराहा आदि जगहो से गुजरी बीच- बीच में दुकानदार, ग्राहक और आम नागरिकों को पालिथिन उपयोग न करने हेतु जागरूक किया। रैली के बीच में शिविरार्थियो ने प्लास्टिक हटाओ, धरती बचाओ, पालिथिन हटाना है भारत स्वच्छ बनाना हेै, प्लास्टिक हटाओ, बीमारी भगाओ। इसके पूर्व शिविरार्थियो को संबंोधित करते हुए प्रीति गुप्ता ने कहाकि प्लास्टिक प्रदूषण आज प्रमुख समस्या है। आज के समय मे ंयह विकराल रूप धारण कर चुका है। इससे हमारा जल, थल एवं पूरा पर्यावरण प्रभावित है। इसके नकारत्मक प्रभाव काफी है, हमे इसके प्रयोग से बचना चाहिए। सदैव काजग व कपड़े के थैले का प्रयोग करें।
शिविर के दूसरे सत्र में पालिथिन मुक्त भारत विषय पर एक संगोष्ठी आयोजित हुई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रही डाॅ0 सुधा सिंह, विभगााध्यक्ष हिन्दी ने संगोष्ठी को संबांेधित करते हुए कहाकि पालिथिन सिर्फ हमारे लिए ही नहीं ब्लकि पूरे विश्व के लिए संकट का विषय है, जिस पर हमें अपने-अपने विचार से लोगो को जागरूक किया जाना बहुत ही आवश्यक है। ऐसे में हमें खुद से ही यह संकल्प लेना चाहिए कि दूसरे से पहले हम स्वयं पालिथिन का प्रयोग नहीं करेंगे। आपने कहाकि पालिथिन बहुत लम्बे समय तक नष्ट नहीं होता है। पािलथिन कृषि पर दुष्प्रभाव डालता है और उसकी उर्वरा शक्ति को नष्ट कर देता है।
विशिष्ट अतिथि श्री विष्णु कुमार मौर्य, विभागाध्यक्ष, रसायन विज्ञान ने कहकि प्लास्टिक का बढ़ता उपयोग न केवल वर्तमान के लिए ब्लकि भविष्य के लिए भी खतरनाक होता जा रहा है। यह पर्यावरण स्वास्थ्य व पशु तीनों को नुकसान पहंुचा रहा है। इस संगोष्ठी का उद्देश्य यह है कि आज हम इससे जागरूक होकर अपने आस-पास में रहने वाले लोगो को भी जागरूक कर पालिथिन प्रयोग न करने के लिए कहा जाए।
इसके पूर्व छात्र/छात्राओ द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 संतोष कुमार पाण्डेय, कार्यक्रम अधिकारी ने किया।
डाॅ0 विजय प्रताप तिवारी वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी ने धन्यवाद व डाॅ0 रागिनी राय ने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर डाॅ0 श्यामसुन्दर उपाध्याय, कार्यक्रम अधिकारी, डाॅ0 सुधाकर शुक्ला, ओमप्रकाश, संतोष शुक्ला, शशिकांत, कपिल सोनकर, सैफ खान, आफिया रिम्शा सहित समस्त शिविरार्थी उपस्थित रहे।


   

Related

featured 1743396079931246435

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item