पढ़ाई के बजाय पिटाई करके छात्रों को स्कूल से भगा देती है शिक्षिका

जौनपुर। प्राथमिक शिक्षा की गुणवक्ता को सुधारने के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है। इसके बावजूद कुछ शिक्षक अपनी करतूत के चलते सरकार की मंशा पर पानी फेरने का काम कर रहे है। जलालपुर ब्लाक के परधानपुर गांव में स्थित जूनियर स्कूल की एक शिक्षिका बच्चो को पढ़ाने के बजाय मारपीट कर स्कूल से भगा देती है। मार खाने के डर से छात्र-छात्राओ ने स्कूल आना ही बंद कर दिया है। स्कूल में एक तरफ शिक्षिका द्वारा छात्रो की पिटाई करने का खौफ है दूसरी तरफ प्रधान द्वारा मिड डे मिल के लिए राशन न देने के कारण रसोई की आग ठण्डी है। प्रधानाध्यापिका ने इसकी लिखित एबीएसए से कई बार किया इसके बाद भी कोई कार्रवाई नही हुआ।
इस मामले पर डीएम से बातचीत किया गया तो वे भी आश्चर्य चकित रह गये उन्होने तत्काल पूरे मामले की जांच का आदेश दे दिया है।
बुनियादी शिक्षा की नींव को मजबूत करने के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार प्रतिमाह करोड़ो रूपये खर्च कर रही है। उधर सतप्रतिशत शिक्षको को स्कूल जाकर बच्चो को तालिम देने के लिए डीएम ने पूरी ताकत लगा दिया है। वे अक्सर किसी न किसी विद्यालय क औचक निरीक्षण करके प्राथमिक शिक्षा की जमीनी हकीकत से रू ब रू हो रहे है। लापरवाह शिक्षको को दण्डित करने से पीछे नही हट रहे है। डीएम के सख्ती के बाद भी कुछ रसुखदार और मनबढ़ टीचर स्कूल नही जा रहे है। इसका जीता जागत उदाहरण देखने को मिला है जलालपुर ब्लाक के परधानपुर जूनियर हाईस्कूल  विद्यालय में। यहां पर छात्र संख्या है 35 लेकिन आते मात्र चार या पांच बच्चे। बच्चो की नाम मात्र उपस्थिति पर प्रधानाध्यापिका ने बताया कि पहले यहां पर सभी पढ़ने के लिए आते थे लेकिन कुछ माह पूर्व यहां पर तैनात की गयी सहायक अध्यापिका की मानसिक हालत ठीक न होने के कारण वह बच्चो को पढ़ाने के बजाय जमकर पिटाई करती है जिसके कारण छात्र-छात्राओ ने स्कूल आना बंद कर दिया है। उन्होने कहा कि इसकी शिकायत कई बार एबीएसए से किया गया लेकिन कोई कार्रवाई नही हुआ।
प्रधानाध्यापिका ने यह बताया कि ग्रामप्रधान कभी कभार राशन देते है जिसके कारण मिड डे मिल का खाना नही बन पा रहा है।
शिक्षिका की पिटाई खौफ आप स्कूल में मौजूद पांचो बच्चो को चेहरे पर देख सकते है। ये बच्चे तो पढ़ना चाहते है लेकिन शिक्षिका पढ़ाई कराने के बजाय पिटाई करके घर भेज देती है।
इस मामले पर डीएम दिनेश कुमार सिंह से बातचीत किया गया तो उन्होने इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जांच का आदेश दे दिया है।


Related

news 4988040360667044925

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item