अवैध शराब तस्करो को डीएम-एसपी ने दिलवाया रोजगार

अयोध्या। अवैध शराब का निर्माण व तस्करी की कमर तोड़ने के लिए अयोध्या के डीएम और एसपी ने अनोखा अभियान चलाया है। अफसरो ने इस अवैध कारोबार को नेस्तनाबूत करने के लिए कानून का डण्डा नही बल्की मानवीय संवेदना अपनाते हुए इस धंधे में लिप्त लोगो को रोजगार मुहैया कराने का वीणा उठाया है। जिला प्रशासन का मानना है कि जब लोगो को रोजी रोटी का जुगाड़ हो जायेगा तो वे किसी अनैतिक व्यापार में हाथ नही डालेगें। रविवार को रोजगार मेले का आयोजन किया गया था । जिसमे अन्य बेरोजगारों के साथ भारी संख्या में शराब तस्करी में लिप्त युवाओ ने भाग लेकर नौकरी के लिए आवेदन दिया। जिसमें साढ़े तीन सौ युवाओ को रोजगार मिल गया।

जनपद में अवैध शराब से प्रभावित क्षेत्र के करीब 40 गाँवों के लोगो को स्वावलंबी बनाने व सेवायोजन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी अयोध्या अनुज झा व एसएसपी अयोध्या आशीष तिवारी की पहल स्वरूप रोजगार मेले का आयोजन किया गया ।
 अयोध्या पुलिस व प्रशासन ने अवैध शराब व्यापार में शामिल लोगों को आजीविका प्रदान करने और शराब व्यापार को पूर्णतयः बंद करने के लिए एक नयी पहल की शुरूआत की है। जनपद के शराब प्रभावित क्षेत्र के लोगो को रोजगार मेलें में आमंत्रित किया गया था। जिसमें करीब 1500 लोगो ने प्रतिभाग किया। यह रोजगार मेला आज कंपनी गार्डन में आयोजित हुआ जहाँ तीन क्षेत्रों सुरक्षा, बीमा और विपणन से आठ कंपनियां ने कौशल और योग्यता के आधार पर युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किया।
इस अवसर पर  एसएसपी आशीष तिवारी ने कहा कि यह उन लोगों के लिए जीवन बदलने वाला समय होगा जो कभी अवैध शराब के उत्पादन में सम्मिलित रहे हैं व अब इससे निकलना चाहते हैं। अतीत में कई बार शराब व्पापार में सम्मिलित लोगो को गिरफ्तार किया गया था लेकिन उन्होंने अपना पेशा नहीं बदला क्योंकि उनके पास आजीविका कमाने का कोई दूसरा विकल्प नहीं था, इसके साथ ही अवैध शराब बनाने में शामिल व्यापारियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा भी रहती थी और अक्सर वे व्यावसायिक हितों को लेकर हिंसक गतिविधियों में भी शामिल हो जाते थे। गरीबी, बेरोजगारी और अशिक्षा इन गांवों में बढ़ने वाले शराब व्यवसाय का मुख्य कारण है। जो लोग गांव के बाहर कुछ रोजगार प्राप्त करने में कामयाब रहे, उनके परिवारों ने इस व्यवसाय को करना बंद कर दिया, जबकि अन्य लोग इसी व्यापार में जीवन यापन करते रहे। इन सब बातों के दृष्टिगत पुलिस व जिला प्रशासन ने ऐसे लोगो को अपनी आजीविका कमाने और इस अवैध कारोबार से दूर रोजगार के अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की तरफ से ऐसे रोजगार मेले का आयोजन आगे भी समय समय पर किया जाता रहेगा। जिससे आम लोगो को इस अवैध शऱाब के कारोबार से दूर एक नया व बेहतर जीवन प्रदान किया जा सके। उक्त मेले में क्षेत्राधिकारी नगर अरविंद चौरसिया व सेवायोजन कार्यालय के सहायक निदेशक एम के श्रीवास्तव सहित करीब 1500 लोगो ने प्रतिभाग किया जिसमें से करीब 350 लोगो को नियुक्ति पत्र दिया गया।

Related

news 2509102792652764748

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item