प्रवासी राहत मित्र ऐप’’ का किया गया लोकार्पण

जौनपुर । जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि 
मुख्यमंत्री  द्वारा राजस्व विभाग, राहत आयुक्त कार्यालय, उत्तर प्रदेश द्वारा तैयार कराये गये ‘‘प्रवासी राहत मित्र ऐप’’ का लोकार्पण किया गया।
         इस ऐप का उद्देश्य अन्य प्रदेशो से उत्तर प्रदेश में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ, उनके स्वास्थ्य की निगरानी एवं   विशेषकर  उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी एव आजीविका प्रदान करने में सहयोग करने हेतु इन प्रवासी नागरिकों का डटा कलेक्शन करना है। सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा आपस में सूचना का आदान प्रदान कर इन प्रवासी नागरिकों के रोजगार एव आजीविका हेतु नियोजन एवं कार्यक्रम बनाने में मदद मिलेगी।
         इस ऐप के द्वारा, आश्रय केद्र में रुके हुए व्यक्तियों एव किसी भी कारणवश अन्य  प्रदेशों से सीधे अपने घरों को पहुचाने वाले प्रवासी व्यक्तियों का पूरा विवरण लिया जायेगा ताकि उत्तर प्रदेश में आने वाले कोई भी प्रवासी छूट न पाए। ऐप में व्यक्ति की मूलभूत जानकारी जैसे कि नाम, शैक्षिक योग्यता, अस्थायी और स्थायी पता, बैंक अकांउट विवरण कोविड-19 सम्बन्धित स्क्रीनिंग की स्थिति, शैक्षिक योग्यता और अनुभव 65 से भी ज्यादा प्रकार के कौशल का विवरण एकत्र किया जायेगा। अन्य राज्यों से प्रदेश में आ रहे प्रवासी नागरिकों को ऐप में डाटा डुप्लीकेशन न हों, इसके लिए यूनीक मोबाईल नम्बर को आधार बनाया जायेगा। इस ऐप की एक अन्य विशेषता यह भी होगी इसमें आंनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी काम कर सकते है। इसके अतिरिक्त प्रभावी निर्णय लेने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगो के डेटा को भी ऐप में अलग-अलग किया जा सकता है।         

डेटा संग्रह का कार्य शीघ्र सम्पादित हो इसके लिये विकेन्द्रीकृत स्तर पर यथा आश्रय स्थल, ट्रांजिट पॉइट, व्यक्ति का निवास स्थान पर डेटा संग्रह किया जायेगा। जिलाधिकारी के नेतृत्व में डेटा संग्रह की जिम्मेदारी शहरी क्षेत्र में नगर विकास विभाग/नगर निकाय की तथा ग्रामीण क्षेत्र में सीडीओ/पचायती राज विभाग की होगी। ऐप के माध्यम से संग्रहित डेटा को राज्य स्तर पर स्थापित इंटीग्रेटेड इनफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (www.rahatup.in) पर स्टोर किया जायेगा तथा इसका विश्लेषण कर प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ, उनके स्वास्थ्य की निगरानी एवं विशेष कर उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी एव आजीविका प्रदान करने में सहयोग किया जायेगा।
         यह ऐप UNDP (United Nations Development Programme) के सहयोग से विकसित किया गया है। 

Related

news 1426093101411900785

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item