योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने की हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी : B S A

   
जौनपुर। प्राथमिक विद्यालय पुरानी बाजार और प्राथमिक विद्यालय मिरशादपुर के संयुक्त तत्वाधान में सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग बदलापुर द्वारा पोषण एवं स्वास्थ्य जागरूकता पर एक दिवसीय बेविनार का आयोजन किया गया। 
 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने पोषण एवं स्वस्थ जागरूकता के विषय में सभी को जागरूक करते हुए कहा कि स्वास्थ्य एवं पोषण के विषय में सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसके माध्यम से गांव तक हर परिवारों के निकट इन योजनाओं का लाभ पहुंचे हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। यदि हम सभी जागरूक रहकर समाज को जागरूक करते रहे तो निश्चित रूप से गांव का हर बच्चा समय-समय पर फैलने वाली बीमारियों से बच सकता है और एक सामान्य स्वस्थ जीवन जी सकता है। 
मुख्य वक्ता डॉ प्रमोद मिश्रा ने पोषण और स्वस्थ जागरूकता के विषय पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि , पोषण एवं स्वास्थ्य जागरूकता माह में यदि हम सब प्रयास करें तो हर गरीब परिवार संचारी रोगों एवं समय-समय पर संक्रमण की बीमारियों से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। आवश्यकता है समाज को जागरूक करने की। सरकार द्वारा निरंतर टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है टीकाकरण के विषय में हर परिवार को जागरूक करना कि अपने बच्चों को समय-समय पर सरकार द्वारा उपलब्ध सभी टीमों को निश्चित समय पर अवश्य लगवाएं। विशिष्ठ अतिथि सुरेश पांडेय(जिला समन्वयक,प्रशिक्षण)ने पोषण के विषय में अनेक माध्यमों से प्रतेक परिवार को जागरूक करने के लिए हम सभी को प्रेरणा दी गई। कार्यक्रम के अध्यक्ष खण्ड शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र देव मिश्र ने कार्यक्रम में सम्मिलित सभी अध्यापकों को शिक्षा के साथ साथ जागरूकता के लिए समय का दान करने का आग्रह करते हुए कहा कि शिक्षक भविष्य का निर्माता है। उसका आज का त्याग भविष्य में समृद्ध भारत का निर्माण करेगा। 
कार्यक्रम में सरस्वती वंदना श्रीमती यामिनी सिंह द्वारा तथा स्वागत वक्तव्य  अनिल पांडेय द्वारा दिया गया। कार्यक्रम का संचालन उमेशचन्द्र दुबेने किया तथा डॉ. ओम प्रकाश गुप्ता ने पोषण एवम् स्वास्थ्य पर आवश्यक चर्चा करते हुए सभी लोगो का आभार व्यक्त किये। प्रियब्रत मिश्र स.अ.पुरानी बाजार ने बच्चों के स्वास्थ्य के हित में शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को विस्तृत रूप से बताया एवम् संतुलित आहार आवश्यक क्यों है इस पर सभी लोगो को जागरूक किये। 
 कार्यक्रम का संयोजन डॉ विभा शुक्ला और डॉ ज्योति मिश्रा ने किया।

Related

news 7529580213136633826

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item