तैयारियां पूर्ण, निरंकारी बाबा जी नगर में, समागम आ

जौनपुर। आज के परिवेश और भौतिकता के अंधी दौड़ में भागती दुनियां एक ओर जहां क्षत-विक्षत टुकड़ो में बटी नजर आती है वहीं अध्यात्मिकता एवं एकत्व का सागर बहा कर पूरी दुनिया को प्रेम, सदभाव, सहिष्णुता, विनम्रता व सहनशीलता की मौजों में समेट लेने वाले सद्गुरू बाबा हरदेव सिंह जी महाराज का शुभ आगमन एैतिहासिक नगरी जौनपुर शहर से लगभग 10 किमी दूर शाहगंज रोड़ पर स्थित पूर्वांचल विश्वविद्यालय के विशाल परिसर में विराट निरंकारी संत समागम आयोजित किया जा रहा है। इस समागम की तैयारी के लिए सैकड़ो भक्त मैदानों को साफ-सुथरा और समतल बनाने में कई दिनों से जुटे हुए है।
    ज्ञातव्य हो कि आज से 12 वर्ष पूर्व टी0डी0 कालेज के मैदान में दो दिसवसीय प्रदेश स्तरीय संत समागम हुआ था।
    समागम पर सारी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है, भक्तों के आने का सिलसिला लगातार जारी है जिसमें आजमगढ़, गांजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, सोनभद्र, मीर्जापुर, इलाहाबाद, भदोही, अम्बेडकर नगर आदि जिलों से भारी संख्या में श्रद्धालु भक्त अपने हर सम्भव साधनों द्वारा पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित समागम की ओर खिचे चले आ रहे है।
    निरंकारी भक्तों की भारी संख्या को देखते हुए समागम स्थल और आस-पास के मैदानों में हर सम्भव व्यवस्था की गई है। श्रृद्धालुओं के लिए भोजन, लंगर, सयन, शौच, पानी आदि की पर्याप्त व व्यापक व्यवस्था देने की तैयारियों में निरंकारी सेवादार लगे हुए है।
    इस एकदिवसीय संत समागम के लिए विश्वविद्यालय के चारों ओर एक सुन्दर और भव्य नगर सा सज गया है समागम परिसार की लगातार सफाई की सेवा पूरी मुस्तैदी के साथ भक्तों ने संभाल रखी है। सद्गुरू बाबा जी के बैठने के लिए भव्य मंच सत्संग पण्डाल के मध्य में बनाया जा रहा है जबकि उसके ठीक सामने हजारों की संख्या में निरंकारी भक्तों के बैठने के लिए महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग विशाल स्थान दिये जा रहे है। मंच के बगल में वक्ताओं व गीतकारों का एक अन्य मंच होगा। मुख्य मार्ग के एक ओर सत्संग पण्डाल तथा दूसरी ओर भोजन के लिए लंगर की व्यवस्था है जो एक दिन पहले से ही शुरू कर दी गयी है। लंगर तैयार करने में मिशन के सेवादार भाई-बहन लगे है तथा उसे वही वितरित भी करेगें। इस विशाल समूह के लिए भोजन लंगर के लिए एक बार में लगभग 3 कुन्टल चावल और दाल बनाने की व्यवस्था की गई है। और इसे एक साथ दो से तीन हजार लोगों को एक साथ बैठाकर स्टील की थाली में खिलाने की भी भव्य व्यवस्था की गई है। साथ ही एक तरफ अल्पाहार व निरंकारी कैन्टीन भी लगाई गयी है। मुख्य गेट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक पूरी व्यवस्था की कमान निरंकारी सेवादल के सेवादार भाई-बहनों के मजबूत, सुरक्षित व जिम्मेदार हाथों में दी गयी है। समागम स्थल पर आने वाले गणमान्य लोगों के लिए स्वागत कक्ष, प्रेस पब्लिसिटी, खोया-पाया, ब्रम्हज्ञान कक्ष, फ्रीडिस्पेन्सरी, सेवादल कार्यालय, पूछताछ तथा निरंकारी साहित्य हेतु निरंकारी प्रकाशन आदि के कार्यालय बनाये गये है। समागम पण्डाल के पीछे विशाल पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
उक्त जानकारी देते हुए स्थानीय मीडिया प्रभारी उदय नारायण जायसवाल जी ने बताया कि 4 बजे से 7 बजे तक सत्संग की गंगा प्रवाहित होगी तत्पश्चात सद्गुरू बाबा जी के जीवनदायिनी प्रवचन होगें।
    समागम संयोजक श्री श्यामलाल साहू जी ने कहा कि अपने सद्गुरू के स्वागत में कोई कमी न रह जाये इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है। इस अवसर पर हजारों श्रद्धालु, भक्त अपने हृदय सम्राट के पावन व दिव्य दर्शन के लिए पलके विछाये हुए हैं। श्री साहू जी ने समस्त मानवता प्रेमी, जन साधारण को इस संत समागम में पधार कर ज्ञान भक्ति की गंगा में सहर्ष गोता लगाने की विशेष अपील की है।

Related

जागरूकता 4578217609819834266

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item