हिन्दी को सशक्त और समृद्धि भाषा बनाने में सबका सहयोग अपेक्षित: डा. यदुवंशी

जौनपुर। विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन सिविल लाइन्स स्थित पवन प्लाजा में हुआ। संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता भाषा वैज्ञानिक व शिक्षाविद् डा. ब्रजेश कुमार यदुवंशी ने कहा कि हिन्दी, विश्व में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है और अपने आप में एक समर्थ भाषा है। विश्व में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए हिन्दी से जुड़े हुए लोगों को आगे आना चाहिए लेकिन दुख की बात है कि हिन्दी की रोटी खाने वाले भी हिन्दी के जतन के लिए कुछ ठोस करने से दूर भाग रहे हैं, जो हिन्दी के स्वास्थ्य के लिए हितकर नहीं है।
विदित हो कि विश्व हिन्दी दिवस विदेशों में भारत के दूतावास इस दिन को विशेष रूप से मनाते चले आ रहे हैं। भाषा अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम होने के साथ-साथ हमें समाज के सांस्कृतिक, ऐतिहासिक तथा सामाजिक पहलुओं से भी परिचित करवाती है। विदेशी बाजार भी भारत की ओर आकृष्ट हो रहे हैं। ऐसे में हिन्दी भाषा का महत्व और भी बढ़ा है। हिन्दी ने वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान स्थापित कर ली है। हिन्दी को एक सशक्त और समृद्धि भाषा बनाने में सबका सहयोग अपेक्षित है। अप्रवासी भारतीय समुदाय और विदेश स्थित भारतीय मिशन हिन्दी के प्रचार-प्रसार में सक्रिय और महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
डा. यदुवंशी ने अंत में कहा कि हिन्दी सात समुन्दर पार पहुंचकर अपनी ऐतिहासिक उपस्थिति दर्ज कराने के साथ ही सांस्कृतिक एवं सामाजिक और आर्थिक सरोकारों से जुड़ चुकी है। मॉरिशस में विश्व हिन्दी सचिवालय की स्थापना होना हम सबके लिए गर्व की बात है।
संगोष्ठी में विचार व्यक्त करने वालों में मुख्य रूप से प्रभात कुमार, दिव्य प्रकाश राय, अभिषेक दूबे, शिव कुमार गुप्ता, सुधीर सिंह रहे।
इस अवसर पर मुख्य रूप से सुशील यादव, मनोज यादव, कमलेश मौर्य, श्रीकांत यादव, कमलेश, अनिल मिश्र, अतुल, मिश्र, आशीष यादव, अंगद यादव, मंत्री यादव, रवि, निलेश मौर्य उपस्थित रहे। संचालन अजीत राज ने किया।

Related

news 505126396808588813

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item