एक प्राइमरी स्कूल के शिक्षको ने की नई पहल , डीएम ने सराहा

जौनपुर। कानवेन्ट  स्कूलो के तर्ज पर अब प्राथमिक स्कूल के बच्चो को टूर पर ले जाने की शुरूआत जौनपुर एक स्कूल के शिक्षको ने किया है। यहां के प्राथमिक विद्यालय कछरा के शिक्षको ने अपने स्कूल के छात्र-छात्राओ को आज शाही किला, शाही पुल, अटाला मस्जिद समेत  अन्य ऐतिहासिक इमारतो का दीदार कराया। पहलीबार गांव से शहर पहुंचे बच्चो के चेहरे पर मुश्कान के साथ साथ उनके आंखो में आशा की नई  किरण दिखाई पड़ी। शिक्षको के इस नई पहल की सराहना जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने भी किया है।
पिछले दो दशक से प्राथमिक विद्यालयो से जनता का मोहभंग हो गया है। इसका  कारण स्कूलो में पढ़ाई होना तो दूर की बात शिक्षक स्कूल तक नही आते। अब प्राथमिक विद्यालय की गरीमा को वापस लाने के लिए जौनपुर जिले के शाहगंज विकास  खण्ड के  कछरा प्राथमिक विद्यालय के शिक्षको ने शुरू किया है। इस स्कूल टीचर अभिषेक सिंह ने बताया कि हम  लोग समय से स्कूल पहुंचकर बच्चो को तालिम देते है साथ में जिले के तमाम खुबियो से रू ब रू कराते है। आज शिक्षको  ने शिक्षा नवाचार कार्यक्रम के  तहत शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम  के तहत सभी छात्र-छात्राओ को जौनपुर शहर में स्थित  फिरोजशाह तुगलक का शाही किला, शाहीपुल, अटाला  मस्जिद ले जाकर दिखाया गया साथ इन ऐतिहासिक इमारतो के बारे में छात्रो को बताया गया। यह कार्यक्रम किसी सरकारी खर्च से नही बल्की शिक्षको ने अपने पास से पैसा लगाकर बस द्वारा जौनपुर लाया  गया और खाने पीने का इंतजाम भी शिक्षको ने अपने कंधे पर ही  लिया। पहली बार गांव से शहर आये इन बच्चो को खुशी ठिकाना नही रहा। सभी ने खूब मौज मस्ती करने के साथ ही इन ऐतिहासिक इमारतो के बारे  में जानकारी हासिल किया।
शाही किला में सैर करने आये लोगो ने जब प्राथमिक विद्यालय की ड्रेस में देखा तो सभी हैरान रह गये। सभी ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि  आज मैने इस तरह का टूर प्राईवेट स्कूलो का  जाते हुए देखा था। इस नयी शुरूवाआत की सराहना करते हुए जिलाधिकारी  ने कहा कि ऐसे शिक्षको को प्रोत्साहित किया जायेगा।



Related

news 1650567450960533596

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item