पांच करोड़ रूपये से पुनः जीवनदान मिलेगा हुसेनाबाद के पक्के पोखरे को, स्थापित होगा अनोखा पर्यटन स्थल

जौनपुर। टुटही मड़ई महलिया से पुछे का मेरा दिनवा बहुरियै  की नाय----- स्वर्गीय राकेश पाठक के गीत की यह लाईन हुसेनाबाद पक्का पोखरा पर सटिक बैठती है। खरका तिराहे के पास सावित्री नर्सिगं के पीछे स्थित इस तलाब का दिन बहुरने वाला है। उत्तर प्रदेश शासन ने गंदे कुण्ड में तब्दील हो चुके इस तलाब को पुनः जीवन दान देने के लिए पांच करोड़ तीस लाख दिया है। इस पैसे से तलाब को पूरी तरह सफाई, खुदाई टुटे हुए पत्थरो को हटाकर नया पत्थर लगाया जायेगा । तलाब के बीच में एक फैव्वारा लगाया जायेगा । इस फौव्वरे से रंगविरंगी रोशनी के साथ गिरता पानी अपनी अलग छटा विखेरेगी। एक तरह से माना जाय यह जौनपुर नगर वासियों के लिए एक अनोखा पर्यटन स्थल स्थापित होने जा रहा है।
नगर के हुसेनाबाद मोहल्ले में खरका तिराहे पास गंदगी के सम्राज्य और झाड़ जखाड़ से जकड़ा यह तलाब आज से करीब बीस वर्ष पूर्व इस मोहल्ले के लोगो की लाईफ लाईन हुआ करती थी। इसी तलाब में लोग स्नान ध्यान करते थे। और तलाब के पास राम लक्ष्मण सीता हनुमानजी और माती काली की मंदिर में लोग पूजापाठ किया करते थे। एक तरह उस समय यह अनोखा पर्यटन स्थल भी था। इसके अलावा यह तलाब कलेक्ट और दीवानी कचेहरी के बीच होने के कारण दूर दराज से आने वाले वादकारी व अन्य जनता एक पहले ही यही आकर अपना ठीकाना बनाते थे। ये लोग भी इसी पोखरे में स्नान ध्यान व अपनी दैनिक क्रिया करते थे। लेकिन तेजी बढ़ती आबादी के कारण इस बहुउपयोगी तलाब के चारो तरफ पक्के मकान बन गये।इन घरो से निकलने वाला गंदा पानी इसे पूरी तरह से प्रदूषित कर दिया। आज यह एक गंदे कुण्ड में तब्दील हो गया है। इस तलाब को पुनः जीवनदान देने के लिए स्थानीय जनता ने कई बार नगर पालिका प्रशासन से लेकर जिलाधिकारी तक से मांग किया था।
नगर पालिका अध्यक्ष दिनेश टण्डन ने शिराज ए हिन्द डाॅट काम से बातचीत करते हुए बताया कि इस तलाब के लिए नगर विकास सचिव ने पांच करोड़ 30 लाख रूपये धन अवमुक्त कर दिया है।  जल्द ही टेंडर कराकर कार्य शुरू कराया जायेगा।
श्री टण्डन ने बताया कि इस पैसे से पहले तलाब की खुदाई करायी जायेगी उसके बाद टूटे हुए पत्थरो को हटाकर नया पत्थर लगाया जायेगा चारो तरफ सोलर लाईट लगायी जायेगी तलाब के बीच मंे फौव्वारा लगाया जायेगा। जगह  जगह पक्की बंेच बनवाया जायेगा और बृक्ष लगाकर एक सुन्दर पर्यटन स्थल बनाया जायेगा।


Related

news 2860736130683863767

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item