जानिए कौन हैं सीएम योगी की सीट पर चुनाव लड़ने वाले उपेंद्र दत्त शुक्‍ला

गोरखपुर। प्रदेश की राजनीति में इन दिनों चर्चा के केन्‍द्र बिन्‍दु में रहे गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव पर भाजपा ने प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा कर दी है। भाजपा ने यहां से दमदार प्रत्‍याशी के रूप में क्षेत्रीय अध्‍यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्‍ला को मैदान में उतारा है। काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार भाजपा ने उपेंद्र दत्त शुक्ला के रूप में एक मजबूत ब्राह्मण चेहरे को उपचुनाव में उतारा है। हालांकि उपेंद्र शुक्ला लखनऊ हैं, लेकिन गोरखपुर के भाजपाइयों में खुशी की लहर दौड़ गई है। इसी के साथ ही इस चर्चा पर विराम भी लग गया है कि भारतीय जनता पार्टी का गोरखपुर से लोकसभा उपचुनाव में उम्मीदवार कौन होगा।
 भाजपा के जमीनी कार्यकर्ताओं के रूप में उपेंद्र की एक अच्‍छी छवि है। उपेंद्र रूट लेबल से लेकर पार्टी के जिला संगठन तक और क्षेत्रीय अध्यक्ष तक की कुर्सी को बखूबी संभाल रहे हैं। उपेंद्र शुक्ला ने जिला अध्यक्ष के रुप में भी पार्टी को अपनी सेवा दी है। प्रदेश में जब राजनाथ सिंह की सरकार थी, तो उपेंद्र शुक्ला गोरखपुर में पार्टी के जिलाध्यक्ष थे।
उपेंद्र शुक्‍ला विद्यार्थी जीवन से ही भाजपा के प्रति काफी निष्ठावान थे। विद्यार्थी परिषद की राजनीति में भी उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था। मौजूदा समय में उपेंद्र शुक्ला भारतीय जनता पार्टी गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष हैं, जो 64 विधानसभा 12 लोकसभा क्षेत्रों का एक बहुत बड़ा संगठन क्षेत्र होता है।शुक्ला इस पद पर 2014 से अभी तक काबीज हैं। 
वह लोकसभा चुनाव से लेकर विधानसभा चुनाव में पार्टी को भारी सफलता दिलाने के लिए पुरजोर मेहनत से डटे रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के भी विश्वनीय माने जाते हैं। वह अपने हक की लड़ाई के लिए पार्टी से बाहर विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन इनके कौशल को देखते हुए संगठन ने उनके सम्मान में कोई कमी नहीं रखी और गोरखपुर क्षेत्र के अध्यक्ष की इन्हें जिम्मेदारी दी गई।
 राजस्‍थान चुनाव के परिणाम के बाद से भाजपा के लिए इस सीट पर प्रत्‍याशी की घोषण करना काफी चुनौती भरा रहा है। यही कारण है कि सपा और कांग्रेस के प्रत्‍याशियों की घोषणा के बाद भी भाजपा ने इस सीट पर प्रत्‍याशी के नाम को लेकर कोई जल्‍दबाजी नहीं की। उपेंद्र शुक्‍ला जहां एक ओर सीएम योगी के खास में गिने जाते हैं, तो वहीं पूर्वांचल में उनकी पहचान ब्राह्मण चेहरे के रूप में हैं। उपेंद्र गोरखपुर से राज्यसभा सांसद व केन्‍द्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला के भी बेहद करीबी बताए जाते है।राजनीतिक आंदोलनों में उपेंद्र कई बार जेल भी जा चुके हैं।

Related

politics 1866855274908936236

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item