वक्ताओं ने कहा निष्पक्ष खबरे देता है शिराज ए हिन्द डाॅट काम








जौनपुर। नगर के टीडी कालेज के पास स्थित तिलक प्लेस में आज शिराज ए हिन्द डाॅट काम द्वारा "वर्तमान परिवेश में मजबूत होती सोशल मीडिया" नामक एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुंबई के उद्योगपति अशोक सिंह ने कहा कि आज सोशल मीडिया के माध्यम समाज की अच्छाई को जनता के समाने लाया जा सकता है। सकारात्मक सोच से देश की दशा और दिशा बदलने का काम सोशल मीडिया के पत्रकारो को करना चाहिए जिससे गांव में दबी प्रतिभाओ को उभारकर उनके मुकाम तक पहुंचाया जाय तभी पत्रकारिता और सोशल मीडिया का सही उपयोग माना जायेगा। नकारात्मक खबरो से परहेज करना चाहिए। उन्होने साफ कहा कि मैं एक गरीब का बेटा था मैने जीवन में कई उतार चढ़ाव देखा है। आज मै उन गरीबो की सेवा करना चाहता हूं जो पैसे के अभाव में पढ़ लिख नही पा रहे है। जो खिलाड़ी गरीबी के कारण आगे नही बढ़ पा रहे है। गरीब बेटियों की शादी नही हो रही है। मै इन सब की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहता हूं।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सोशल मीडिया एक्टविश्ट मो0 एस एम मासूम ने सोशल मीडिया की विस्तार से बारीकियां बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से जहां लोगो को पल पल की खबरे मिल रही है वही इसके माध्यम से रोजगार की प्रबल सम्भावनाएं है। इसके माध्यम से व्यापारी अपना माल घर बैठे विदेशो में बेच सकता है।  सोशल मीडिया तो पत्रकारिता को नया अयाम दे दिया है। जो खबरे अन्य मीडिया में किन्ही परिस्थितियों में नही आ सकती है उसे इस मीडिया के माध्यम से शासन प्रशासन तक पहुंचाकर पीड़ित को न्याय दिलाया सकता है। उन्होने शिराज ए हिन्द डाॅट द्वारा दोहरा पर प्रतिबंध , उषा मौर्या को न्याय दिलाने जैसी कई खबरो का हवाला देते हुए सोशल मीडिया के मजबूत होने का प्रमाण जनता के सामने रखा। सोशल मीडिया की विश्वसनीयता बनाने के लिए प्रमाणिक खबरो का होना जरूरी है।
लेकिन आज कुछ वेब साइट संचालक सस्ती लोक प्रियता लेने के लिए जनता को भ्रमित करते है। भ्रामक खबरो को न पोस्ट करके उसके तह में जाना चाहिए तभी पोर्टल न्यूज की विश्वसनीयता बनी रहेगी।   
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत अध्यक्ष राजबहादुर यादव ने कहा कि सोशल मीडिया ने मीडिया जगत में नयी का्रंति लायी है। जिस पीड़ित की आवाज कोई नही बनता आज वह पीड़ित खुद अपनी आवाज शासन प्रशासन और जनता की बीच ला रहा है। लोगो का सोशल मीडिया की तरफ तेजी से झुकाव ही सोशल मीडिया की मजबूती बता रहा है। लेकिन कुछ लोग इसका दुरूपयोग करके इसकी विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लगा रहे है। इससे बचने की जरूरत है। लोग सकारात्मक विचार , सच्ची खबरे पोस्ट करने का काम करें जिससे देश और समाज का भला हो सके।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि व्यापारी नेता इन्द्रभान सिंह इन्दू ने कहा कि शोसल मीडिया ने देश विदेश में बैठे लोगो से जोड़ने का काम किया है। इस सेतू के माध्यम से तमाम पुराने दोस्त से मुलाकात हुई जो कई वर्षो नही मिले थे। इसके माध्यम से पल भर में खबरे पुरी दुनियां में पहुंच रही है।
इस मौके पर माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष रमेंश सिंह, पूर्वाचंल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के महामंत्री विजय सिंह और प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अरविन्द शुक्ला , कांग्रेसी नेता फैसल हसन तबरेज़ ने अपना विचार व्यक्त करते हुए आज सोशल मीडिया का प्रभाव समाज में बढ़ा है। इसके माध्यम से पल पल की खबरे हम लोगो को मिल रही है और हम लोग अपना विचार पूरी दुनियां तक पहुंचाने का काम कर रहे है। हर संगठन प्रत्येक राजनैतिक दल और अधिकारी कर्मचारी सूचनाओ का आदान प्रदान भी सोशल मीडिया के माध्यम से कर रहे है। 
इस मौके पर डा0 लालहादुर सिध्दार्थ को चिकित्सा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए , अपनी हस्तकला के बदौलत देश की ऐतिहासिक इमारतो का माण्डल बनाने के लिए मो 0 अफसर एडवोकेट और सोशल मीडिया के माध्यम से जिले का नाम पूरे दुनियां में फैलाने के लिए मो0 एस एम मासूम को अंग वस्त्रम् व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण केन्द रही गुगल गर्ल के नाम से मशहूर हो चुकी चार वर्षीय वैष्णवी श्रीवास्तव। उसने विश्व के सभी देशो की राजधानियों का नाम मंच से धारा प्रवाह के साथ सुनाकर सबको आश्चर्य चकित कर दिया। वैष्णवी ने शुरूआत स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता को सुनाया तो पूरा पण्डाल तालियों की गड़गड़ाहट से गुंज उठा।
इस मौके पर फ्रेड्स गु्रप के कलाकारो ने देश भक्ति नृत्य प्रस्तुत करके पूरे माहौल को देश भक्तिमय कर दिया।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षाविद डॉ 0 ब्रजेश यदुवंशी ने किया।
अतिथियों का स्वागत पत्रकार राजकुमार सिंह ने किया , धन्यवाद पत्रकार हसनैन क़मर दीपू ने दिया। समस्त अतिथियों का सम्मान  वेब साइट संचालक राजेश श्रीवास्तव ने अंग वस्त्रम और स्मृति चिन्ह देकर किया।
इस अवसर पर बीआरपी इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य सुभाष सिंह, जनक कुमारी इण्टर कालेज के प्रिंसपल जंग बहादुर सिंह , शिक्षक नेता राकेश सिंह, प्रमोद श्रीवास्तव, भाजपा नेता राजेश श्रीवास्तव बच्चा भईया, राजवीर सिंह दुर्गवंशी, महिला अस्पताल की काउंसलर सीमा सिंह , समाजसेवी संजय उपाध्याय , पूर्व अपर सूचना अधिकारी के के तिवारी , शिक्षक अखिलेश तिवारी, अजय तिवारी , अजय चौबे, इन्दू प्रकाश यादव क्षत्रिय महासभा युवा के जिला महामंत्री अश्वनी सिंह, छात्र नेता शिवम सिंह सौरभ सिंह विक्की, ऋषि सिंह समेत भारी संख्या समाजसेवी , शिक्षक और पत्रकार गण मौजूद रहे।

Related

social media 6641473357910547197

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item