ग्राम प्रधानो को दी गयी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ की जानकारी

 जौनपुर। ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति के अन्तर्गत प्रधान सम्मेलन का आयोजन आज मान्यवर काशीराम सामुदायिक भवन  में सम्पन्न हुआ।
सम्मेलन में जनपद से आये ग्राम प्रधान, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री के अलावा सम्भ्रांत विशिष्टगणों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आयोजन मुख्य चिकित्साधिकारी के सौजन्य से किया गया। 
इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए  सांसद डॉ0 के0पी0 सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने में ग्राम प्रधानों की अहम् भूमिका होती है। लोकतंत्र की पहली कड़ी प्रधान ही होता है, वही सही मायने में गांवों में सफाई, स्वच्छता, स्कूलों का वातावरण, शिक्षा, सड़कें, टीकाकरण जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में अपनी भागीदारी करके गांवों को स्वच्छ तथा निर्मल रखते हुए विकास की कड़ी को मजबूत बनाते है। उन्होंने आश्वस्त किया कि यदि कही भी कोई दिक्कत आ रही हो तो उनके संज्ञान में लायें, उसका हर सम्भव निराकरण किया जायेगा। 
मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रामजी पाण्डेय ने प्रधान सम्मेलन में ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ बन्दना योजना के बारे में बताया कि समस्त गर्भवती/धात्री महिलाएं जो 01 जनवरी 2017 अथवा उसके बाद गर्भवती हुई हैं अथवा प्रथम शिशु को जन्म दिया हो योजना के अन्तर्गत पंजीकरण के लिए पात्र होगी। इसके उपरान्त तीन किस्तों में उन्हें रू0 05 हजार की सुविधा सरकार द्वारा मुहैया करायी जायेगी। इसी प्रकार जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। 
मुख्य चिकित्साधिकारी ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे बताया कि इस योजना के तहत 1350 बीमारियों का इलाज सम्भव हो सकेगा। जनपद में इसके लिए, जिला चिकित्सालय सहित पी0एच0सी0 सी0एच0सी0  एवं अन्य प्राइवेट चिकित्सालय को पैनल की श्रेणी में लिया गया है। इस योजना के तहत जनपद में एक लाख सैतीस हजार पात्र व्यक्तियों का चयन किया गया है जिनका कार्ड प्राप्त हुआ था जो संबंधित को उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि आज ही ‘‘कामन हेल्थ सेण्टर‘‘ की भी शुरूआत कर दी गई है जहां मात्र 30 रू0 देकर कार्ड बनवाते हुए सुविधा का लाभ ले सकते है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 राजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति को शतप्रतिशत रखने तथा विद्यालयों में शौंचालय एवं चहार दीवारी बनाये जाने में प्रधानों की भूमिका अहम् होती है। उन्होंने प्रधानों से अपेक्षा किया कि विद्यालय को स्वच्छ एवं दुरूस्त रखने में सहयोग करें। 
मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकरी देते हुए कहा कि जनपद में स्वच्छ भारत मिशन के तहत तीन लाख पचास हजार शौंचालय तैयार कराये गये हैं अभी एक लाख बत्तीस हजार शौंचालय और बनवाये जाने है। उन्होंने प्रधानों से आग्रह किया कि वे देख ले जो भी पात्र व्यक्ति छूटा हो उसका चयन करायें। इसके साथ शौंचालयों के प्रयोग हेतु लोगों को प्रेरित करें। गांव में एक्टिव पुरूष/महिला को तैयार करे तथा निगरानी समिति का गठन करायें जिससे गांव को स्वच्छ व निर्मल बनाया जा सके। 
अन्त में भाजपा नेत्री किरन श्रवास्तव ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं में सहयोग देने की अपेक्षा किया। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता भदेवरा के प्रधान सतेन्द्र कुमार चतुर्वेदी ने किया तथा आये हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में जनपद के प्रधानगण, अध्यापकगण, आशा, आंगनबाड़ी सहित स्वास्थ्य विभाग और विकास विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।  

Related

news 8068992731568946166

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item