इस गांव में दिया जा रहा है मरीजो की जान बचाने की ट्रेनिंग और सिखाया जा रहा है उद्यमी बनने का हुनर

जौनपुर। ग्रामीण इलाके की प्रतिभाओ को तरासकर उन्हे मुकाम तक पहुंचाने का काम जिले के एक छोटे से गांव में किया जा रहा है। इस टेनिंग सेंटर में इण्टर पास युवाओ को मरीजो की जान बचाने,जींस, टी शर्ट,लेडिज सूट समेत अन्य कपड़ो को सिलने और डिस्टीब्यूटर सेल्स मैन की फ्री में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहां से टेªनिंग लेने वालों को नौकरी के लिए दर दर की ठोकरे नही खानी पड़ेगी। छात्र-छात्राएं अगर नौकरी करना चाहती है तो उन्हे सरकारी संस्थाओ में मौका मिलेगा या वे खुद अपना व्यवसाय करके नौकर नही दूसरो को नौकरी देने वाले बन सकते है। 
जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूरी पर स्थित गौराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के पिलखिनी गांव में स्थित कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कैशल केन्द्र चल रहा है। इस केन्द्र में
इमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन ,फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर,सेल्फ इंप्लाइड टेलर,और सेल्स मैंन डिस्ट्रीब्यूटर की फ्री मंे गुणवक्तायुक्त टेªनिंग दिया जा रहा है। इस संस्थान के डायरेक्टर अरविन्द सिंह ने शिराज़ ए हिन्द डॉट कॉम से खास बातचीत में बताया कि यहां से ट्रेनिंग करने वाले युवाओ को रोजगार के लिए दर दर की ठोकरे नही खाना होगा। वे चाहे तो अपना रोजगार करके अपनी अलग पहचान बनाने की साथ ही अन्य युवाओ को रोजगार दे सकते है । रोजगार करने के लिए उन्हे बैंक से लोन आसानी से मिल जायेगा। यदि किसी सरकारी,गैर सरकारी संस्थानों में नौकरी करना चाहेगें तो उन्हे प्राथमिकता मिलेगी।  
इस स्कूल के बच्चो ने भारतीय ग्रामीण परिवेश का आधुनिक माण्डल तैयार किया है साथ ही जल संचयन और पानी शुध्द करने के सयंत्र का माण्डल पेश किया है। जिसे अमली जामा पहनाया गया तो आने वाले समय में हमारे देश पानी की संकट से उबर सकेगा और स्वस्थ्य भारत की परिकल्पना भी साकार हो सकेगी। 
इस टेªनिंग सेन्टर की देख रेख कर रही रूबी राय ने बताया कि चारो ट्रेडो का प्रतिदिन 30-30 बच्चो का दो पालियों क्लास चला है। यहां पर जिले के ही नही पूरे उत्तर प्रदेश किसी भी जनपद का इण्टर पास 18 वर्ष का युवक युवतियां यहां आकर  ट्रेनिंग ले सकती है। 
देखिये वीडियो में 




Related

politics 3627181953518664620

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item