सामाजिक चेतना केंद्र बनेंगे विद्यालय

 

लखनऊ : आईएएसई प्रयागराज के संयोजन एवं एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ कैंपस उत्तर प्रदेश के सहयोग से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जारी बीस एपिसोड के व्याख्यानमाला में आज तीसरे एपिसोड के चर्चा सत्र को प्रारंभ करते हुए अपर शिक्षा निदेशक/ प्राचार्य आईएएसई प्रयागराज ललिता प्रदीप ने कहा कि शिक्षा सर्वहितकारी राष्ट्रीय उन्नति का प्रमुख साधन एवं माध्यम है सभी हित धारकों का इसके नियोजन में सहयोग अपेक्षित है। अतिथि वक्ता के रूप में सीमैट प्रयागराज के निदेशक संजय सिन्हा ने शिक्षक समस्याओं के निराकरण विषय पर अपनी बात रखी। 
 स्कूल कांप्लेक्स क्लस्टर के माध्यम से कुशल संसाधन और प्रभावी गवर्नेंस विषय पर सेंटर हेड इलाहाबाद विश्वविद्यालय डॉ मिताली सिन्हा एवं राज्यपाल सम्मानित शिक्षक श्री खुर्शीद हसन ने कहा कि संसाधनों के पूर्ण उपयोग, क्लस्टर विद्यालय, निजी एवं सरकारी विद्यालय के लिंक अप, विविध गतिविधियों मे समुदाय की सहभागिता से विद्यालय सामाजिक चेतना के केंद्र बनेंगे। स्कूली शिक्षा के लिए मानक निर्धारण और प्रमाणन विषय पर चर्चा करते हुए एमिटी लखनऊ से डॉक्टर उपेंद्र नाथ शुक्ल ने बताया कि इसके तहत समस्त विद्यालयी प्रणाली, सेवा प्रावधान और शैक्षिक संचालन की जिम्मेदारी राज्य के स्कूल शिक्षा निदेशालय की होगी। गुणवत्ता मानकों का पालन सुनिश्चित करने हेतु राज्य एसएसएसए की स्थापना करेंगे, स्कूली शिक्षा से जुड़े व्यक्तियों के लिए प्रदर्शन और जवाबदेही प्रणाली होगी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए परोपकारी प्रयासों को प्रोत्साहित किया जाएगा। 
 गुणवत्तापूर्ण विश्वविद्यालय महाविद्यालय भारतीय उच्च शिक्षा व्यवस्था पर चर्चा करते हुए एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ की प्रोफेसर डॉक्टर अल्पना श्रीवास्तव एवं शिक्षक श्री अवनींद्र सिंह जादौन ने कहा कि उच्चतर शिक्षा देश में ज्ञान निर्माण, नवाचार का आधार एवं राष्ट्र की अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एनईपी 2020 में उच्चतर शिक्षा को बहुत विषयक, स्नातक शिक्षा, संकाय और संस्था की स्वायत्तता, अनुसंधान फाउंडेशन की स्थापना, सभी तक इसकी पहुंच के लिए मुक्त और ऑनलाइन शिक्षा, दूरस्थ शिक्षा की उपलब्धता की बात की गई है। कार्यक्रम संयोजक ललिता प्रदीप ने आभार ज्ञापित करते हुए वेबिनार मे शामिल लोगों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया ।। कार्यक्रम का संचालन एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ कैम्पस की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ जयंती श्रीवास्तव ने किया। वेबिनार में ज़ूम,यू ट्यूब,फ़ेसबुक से लाइव देश एवम प्रदेश के हजारो शिक्षक एवम शिक्षाग्रही जुड़ कर लाभांवित हो रहे हैं।।

Related

news 1637592462098213639

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item